फोटो गैलरी

Hindi Newsयुवा महोत्सव में छात्रों ने कला का लोहा मनवाया

युवा महोत्सव में छात्रों ने कला का लोहा मनवाया

एएन कॉलेज में चल रहे तीन दिवसीय युवा महोत्सव के दूसरे दिन गुरुवार को यहां के छात्र-छात्राओं ने शिक्षकों व जजों को अपनी प्रतिभा से काफी प्रभावित किया। विद्यार्थियों ने शास्त्रीय नृत्य से लेकर लोक...

युवा महोत्सव में छात्रों ने कला का लोहा मनवाया
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 30 Mar 2017 11:56 PM
ऐप पर पढ़ें

एएन कॉलेज में चल रहे तीन दिवसीय युवा महोत्सव के दूसरे दिन गुरुवार को यहां के छात्र-छात्राओं ने शिक्षकों व जजों को अपनी प्रतिभा से काफी प्रभावित किया। विद्यार्थियों ने शास्त्रीय नृत्य से लेकर लोक नृत्य, वाद-विवाद क्षमता, गायन एवं वादन सहित कई कलाओं के प्रदर्शन से अपनी प्रतिभा का जलवा बिखेरा।

सिर्फ गायन में ही 72 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इन प्रतिभागियों ने कार्यक्रम पेश कर समां बांध दिया। प्रतिभागी शास्त्रीय गीत से लेकर पार्श्व गीत तक प्रस्तुत किए तो सामने बैठे लोग झूम उठे। इसी तरह छात्र-छात्राओं ने नृत्य भी पेश किए, जिसमें शास्त्रीय नृत्य से लेकर लोक नृत्य तक शामिल थे। छात्र-छात्राओं ने समूह नृत्य भी प्रस्तुत किए। इसमें विद्यार्थियों ने खूब तालियां बटोरीं। छात्र कलाकरों ने वाद्ययंत्र बजाकर भी अपने अंदर की प्रतिभा को दिखाया। एक विद्याथी ने जब बांसुरी बजाई तो उसकी मनमोहक आवाज से सब सम्मोहित हो गए।

भाषण प्रतियोगिता में भी छात्रों ने लिया हिस्सा

एएन कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन सिर्फ गायन, वादन या नृत्य में ही नहीं, बल्कि वाद-विवाद और भाषण प्रतियोगिता में भी अपनी क्षमता को प्रदर्शित किया। वाद-विवाद प्रतियोगिता का विषय था, ‘क्या चुनाव अभिव्यक्ति का सार्थक माध्यम नहीं है। इस विषय पर छात्र-छात्राओं ने जोरदार और तर्क के साथ अपने विचार रखे। इसमें 60 छात्र छात्राओं ने भाग लिया। इसी तरह भाषण प्रतियोगिता में भी कॉलेज के विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इसमें 30 छात्र-छात्राएं शामिल हुए।

प्राचार्य ने किया शुभारंभ

प्रतियोगिता शुरू होने से पहले कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. एसपी शाही ने प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। उनके साथ युवा महोत्सव के संयोजक डा़ संजय कुमार व हिंदी के शिक्षक डॉ कलानाथ मिश्र भी उपस्थित थे। प्रधानाचार्य ने अपने संबोधन में कहा कि इस आयोजन का मूल उद्येश्य छात्रों में छिपी प्रतिभा को सामने लाना है। उन्होंने कहा कि वे विद्यार्थियों की प्रतिभा देखकर स्वयं चकित रह गए। कॉलेज के निर्णायक मंडल के सदस्य सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक कैंपस में रहे और छात्र-छात्राओं की प्रस्तुति को बारीकी से परखा। निर्णायक मंडल में कॉलेज के सांस्कृतिक परिषद के अध्यक्ष डा़ चंदन प्रसाद सिंह, डा़ प्रतिभा सहाय, डा़ प्रीति सिन्हा, डा़ शबाना करीम, डा़ विजय कुमार शामिल थे। प्रतियोगिता का अंतिम निर्णय शुक्रवार को आएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें