class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पंचायत प्रतिनिधियों को मिलेगा पेयजल योजना का प्रशिक्षण

राज्य के सभी निर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों को मुख्यमंत्री निश्चय योजना के तहत हर घर जल का नल की जानकारी व प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि वे अपने-अपने पंचायतों के माध्यम से इसे क्रियान्वित करा सकें। पंचायतीराज विभाग के अनुसार पंचायत के निर्वाचित कर्मियों को योजना बनाने से लेकर उसे लागू करने तक का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए पंचायत स्तर पर प्रशिक्षण की तैयारी की जा रही है। इसके लिए पंचायतों को अलग से राशि भी उपलब्ध करायी जाएगी।

दो लाख पंचायत प्रतिनिधियों को अबतक मिला है प्रशिक्षण : सूत्रों ने बताया कि अब तक राज्य के दो लाख निर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों को पंचायतीराज अधिनियम के तहत प्रदान किए गए अधिकारों व कर्त्तव्यों की जानकारी दी गई है, जबकि राज्य में कुल 2.58 लाख निर्वाचित जनप्रतिनिधि हैं। दूसरी ओर, पंचायत स्तर पर हर घर जल का नल योजना के तहत अलग से प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया गया है।

सूत्रों ने बताया कि पंचायत प्रतिनिधियों में मुखिया से लेकर वार्ड पार्षद तक को सामूहिक रूप से योजना निर्माण, पाइप फीटिंग, बोरिंग कराने, पेयजल योजना के सुचारू रूप से संचालन आदि की जानकारी दी जाएगी। उन्हें किन स्तरों पर तकनीकी कर्मियों का सहयोग लेना है यह भी बताया जाएगा।

योजना को लेकर दिशा-निर्देश तैयार

राज्य सरकार ने हर घर नल का जल योजना को लागू करने को लेकर दिशा-निर्देश तैयार कर लिया है। इसके आधार पर ही योजना को पंचायत व टोला स्तर पर लागू किया जाएगा। दिशा-निर्देश के आधार पर ही प्रशिक्षण का कार्यक्रम होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:training of panchayat representatives get water planning
From around the web