class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पटना जू के गेट नंबर एक के पास दिखेगी गौरैया

पटना जू के गेट नंबर एक के पास दिखेगी गौरैया

संजय गांधी जैविक उद्यान के गेट नंबर एक (बेली रोड) के पास चिड़ियाघर की दीवार पर गौरैया की पेंटिंग का उद्घाटन जू निदेशक की मौजूदगी में किया गया। जू की दीवार पर बिहार के घरवैया पक्षी के रूप में जानी-पहचानी जाने वाली गौरैया की पेंटिंग बनाई गई है।

अब जू जाने वाले लोग गौरैया के बारे में जानने के अलावा उसे बचाने को लेकर भी जागरूक हो सकेंगे। जू निदेशक ने बताया कि गौरैया बिहार का राजकीय पक्षी है। इसलिए उसके संरक्षण व उसके बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए जू की दीवार पर आकर्षक पेंटिंग कराई गई है। उन्होंने बताया कि पेंटिंग से लोगों में गौरैया के संरक्षण को लेकर जागरूकता बढ़ेगी।

600 से अधिक लोगों ने भेजी गौरैया

बिहार के राजकीय पक्षी गौरैया को बचाने व संरक्षण के लिए जागरूकता फैलाने के लिए संजय गांधी जैविक उद्यान (पटना चिड़ियाघर) की ओर से गौरैया बचाओ फोटोग्राफी प्रतियोगिता का परिणाम दो दिन बाद निकलेगा। पहले परिणाम विश्व गौरैया दिवस के दिन यानी 20 मार्च को निकलना था। लेकिन प्रतियोगिता में अधिक लोगों के भाग लेने से सोमवार को प्रतियोगिता के विजेताओं का चयन नहीं हो सका। संजय गांधी जैविक उद्यान के निदेशक नंदकिशोर ने बताया कि गौरैया के संरक्षण के लिए फेसबुक पर पटनाजूसेवस्पैरो पेज पर गौरैया का फोटो शेयर करने के साथ ही तस्वीरों को जू के व्हाट्सएप नंबर पर भेजना था। प्रतियोगिता के आखिरी तिथि तक 600 से अधिक लोगों ने गौरैया के फोटो पोस्ट करने के साथ ही अपने नंबरों से व्हाटसअप किए। जू प्रबंधन की ओर से दो दिनों में सभी फोटोग्राफ को देखने के बाद कुल 50 बढ़िया फोटो को चुना जाएगा। इसके बाद जू की ओर से सभी 50 प्रतिभागियों को इनाम दिया जाएगा। विजेताओं को शानदार उपहार देने की योजना है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:sparow seen near gate no 1 of patna zoo