फोटो गैलरी

Hindi Newsरेल मंत्रालय यात्री सुविधा समिति के चार सदस्यी टीम ने की जांच

रेल मंत्रालय यात्री सुविधा समिति के चार सदस्यी टीम ने की जांच

पूर्व मध्य रेल में गुरुवार को रेल मंत्रालय यात्री सुविधा समिति की चार सदस्यीय टीम पहुंची और सोनपुर रेल मंडल के हाजीपुर, सोनपुर रेलवे स्टेशनों की जांच की। जांच का मुख्य उद्देश्य है कि रेलवे में...

रेल मंत्रालय यात्री सुविधा समिति के चार सदस्यी टीम ने की जांच
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 24 Nov 2016 06:22 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्व मध्य रेल में गुरुवार को रेल मंत्रालय यात्री सुविधा समिति की चार सदस्यीय टीम पहुंची और सोनपुर रेल मंडल के हाजीपुर, सोनपुर रेलवे स्टेशनों की जांच की।

जांच का मुख्य उद्देश्य है कि रेलवे में यात्रियों को दी जाने वाली सुविधाएं मिल रही हैं या नहीं। हाजीपुर स्टेशन पर निर्धारित समय पर टीम पहुंच गई। पूरे स्टेशन परिसर की जांच की और वेटिंग में बैठे यात्रियों, आरक्षण टिकट व साधारण टिकट ले रहे यात्रियों से पूछताछ की, उनकी समस्या को जाना और यात्रियों से मिलने वाली फीडबैक को रेल मंत्रालय तक पहुंचाने का भरोसा यात्रियों को दिया।

समिति के सदस्यों में रामानंद त्रिपाठी, मनीषा चटर्जी, लक्ष्मी प्रसाद जयसवाल और परशुराम महतो शामिल थे। उनके साथ सोनपुर के एडीआरएम आरपी मिश्रा, सीनियर डीसीएम दिलीप कुमार, आरपीएफ कमांडेंट सहित अन्य अधिकारी थे।जांचोपरांत रेलमंत्रालय यात्री सुविधा समिति के सदस्य रामानंद त्रिपाठी ने मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा कि हाजीपुर स्टेशन पूर्व मध्य रेल का पहला स्टेशन है। यहां यात्रियों को जितनी सुविधाएं होनी चाहिए वह पर्याप्त नहीं है। उन्होंने बताया कि यहां उनकी मीटिंग सोनपुर डीआरएम के साथ होगी, उसके बाद पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक के साथ होगी। शुक्रवार को वे मुजफ्फरपुर समस्तीपुर जाएंगे और वहां समस्तीपुर रेल मंडल के स्टेशनों की जांच करेंगे। समस्तीपुर रेल मंडल के डीआरएम के साथ भी उनकी बैठक होगी।

पूर्व मध्य रेल के आठ स्टेशनों की जांच करने के बाद वे अधिकारियों के साथ बैठक कर इसकी रिपोर्ट सीधे रेल मंत्रालय को सौंपेंगे। मीडिया से मिलने के पहले उन्होंने हाजीपुर रेलवे स्टेशन के एक, दो और तीन नंबर प्लेटफार्म की जांच की। स्टॉल पर रखे खाद्य सामग्रियों की जांच की।

उसके बाद सेकेंड क्लास वेटिंग हॉल में गए और वहां यात्रियों से बात की और उनके सुझाव लिए। वेटिंग हॉल में ट्रेनों की प्रतीक्षा में बैठे कुछ यात्रियों से इन्होंने बात की। कुछ यात्रियों ने स्टेशन की आज की साफ-सफाई के बारे अच्छा कहा, कुछ जगह काफी गंदगी पायी गई। आरक्षण हॉल में जाने वाली सीढ़ी के ऊपर काफी झोल पाया गया। वहां से टीम सीधे आरक्षण टिकट काउंटर पर टिकट लेने के लिए लाइन में खड़े लोगों से बात की। कुछ लोगों ने पैंतालिस मिनट और एक घंटे से लाइन में खड़े होने की जानकारी दी। इसके पहले वे भोजनालय गए वहां किसी तरह की यात्रियों की शिकायत नहीं मिली लेकिन फर्श अच्छे नहीं थे। कोच इंडिकेशन बोर्ड पर उठे सवाल के जवाब में अपर रेल मंडल प्रबंधक ने कहा कि इस साल के अंत तक हाजीपुर, मुजफ्फरपुर सहित अन्य स्टेशनों पर कोच इंडिकेशन बोर्ड लग जाएंगे। टेंडर हो चुका है। यात्रियों को उनके डिब्बे खोजने में काफी परेशानी हर रोज हो रही है।

आरपीएफ के कमांडेंट को यात्रियों की सुरक्षा मुहैया करने को कहा। जांच के दौरान स्टेशन प्रबंधक अजय कुमार, डीसीआई राजीव कुमार सिंह, ठाकुर यशवंत सिंह, आरपीएफ इंस्पेक्टर महेन्द्र चौधरी, हेल्थ इंंस्पेक्टर अभय कुमार, स्टेशन मास्टर मो. जमीन, अभय कुमार, सीआईटी मेरी नूर टोपनो, विजय कुमार यादव सहित अन्य रेलकर्मी मौजूद थे। फोटो-हाजीपुर-02- हाजीपुर रेलवे स्टेशन पर स्टॉल की जांच करती यात्री सुविधा समिति की टीम, साथ में स्थानीय रेल अधिकारीपेडल लॉक को खुले देख अधिकारियों के उड़े होशहाजीपुर। कानपुर में हुए इंदौर पटना एक्सप्रेस जैसे रेल हादसे के बाद भी सोनपुर रेलमंडल प्रशासन सबक नहीं ले रही है।

हाजीपुर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन दुर्घटना होने के साफ लक्ष्ण यात्रियों ने जब सुझाए तो रेल मंत्रालय यात्री सुविधा समिति की जांच कर रही टीम और रेल अधिकारियों के होश उड़ गए। रेल मंत्रालय यात्री सुविधा समिति टीम एक नंबर नंबर प्लेटफार्म पर जब जांच कर रही थी और यात्रियों से फिडबैक ले रही थी उसी दौरान कुछ यात्रियों ने रेलवे के कुछ भारी फॉल्ट दिखाकर उनकी आंखें खोल दीं। हाजीपुर रेलवे स्टेशन के एक नंबर प्लेटफार्म से गुजरने वाली रेल लाइन के कई पेडल लॉक खुले हुए थे। टीम के साथ जब रेल अधिकारियों ने जानकारी ली तो पता चला कि कई लॉक खुले थे। अधिकारियों ने इस फॉल्ट को अपनी गंभीर गलती मानी और फौरन ठीक कराया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें