फोटो गैलरी

Hindi News1177 असिस्टेंट प्रोफेसर की बहाली की प्रक्रिया शुरू

1177 असिस्टेंट प्रोफेसर की बहाली की प्रक्रिया शुरू

राज्य के नौ मेडिकल कॉलेजों में 1177 असिस्टेंट प्रोफेसर की बहाली प्रक्रिया शुरू हो गई है। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने बहाली के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। पटना हाईकोर्ट के आदेश के बाद बीपीएससी...

1177 असिस्टेंट प्रोफेसर की बहाली की प्रक्रिया शुरू
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 28 Apr 2017 06:44 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्य के नौ मेडिकल कॉलेजों में 1177 असिस्टेंट प्रोफेसर की बहाली प्रक्रिया शुरू हो गई है। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने बहाली के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। पटना हाईकोर्ट के आदेश के बाद बीपीएससी ने नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की है। 31 मई तक आवेदन मांगे गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने 1177 असिस्टेंट प्रोफेसर की बहाली के लिए पिछले साल ही बिहार लोक सेवा आयोग को रिक्तियां भेज दी थी। स्वास्थ्य विभाग ने कई बार पत्र लिखकर शीघ्र बहाली के लिए बीपीएससी से अनुरोध किया था ताकि मेडिकल कॉलेजों में शिक्षकों की कमी पूरी की जा सके। इस साल के अंत तक बहाली होने के आसार हैं। असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए विषयवार रिक्तियां भेजी गई हैं। लोक सेवा आयोग इन रिक्तियों के विरुद्ध आवेदन आमंत्रित कर साक्षात्कार शुरू करेगा। इस साल के अंत तक साक्षात्कार हो जाएगा और मेडिकल कॉलेजों में चयनित शिक्षकों को नियुक्ति कर दी जाए। असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए स्नातकोत्तर की डिग्री अनिवार्य है। यानी जिस विषय में असिस्टेंट प्रोफेसर की बहाली होगी उस विषय में स्नाकोत्तर होना चाहिए। साथ ही 3 साल का सीनियर रेजिडेंस या ट्यूटर का अनुभव होना चाहिए। न्यूनतम उम्र सीमा 45 व अधिकतम 50 वर्ष रखी गई है।

मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) की आपत्तियों के मद्देनजर राज्य सरकार ने असिस्टेंट प्रोफेसरों की बहाली और एसोसिएट प्रोफेसर व प्रोफेसर में प्रोन्नति प्रक्रिया शुरू की है। स्वास्थ्य विभाग ने हाल ही में 75 एसोसिएट व प्रोफेसर पदों पर प्रोन्नति दी है। मेडिकल कॉलेजों में प्रोफेसर के करीब 160, एसोसिएट प्रोफेसर के 800 व असिस्टेंट प्रोफेसर के 1500 पद हैं। इनमें करीब 20 से 30 प्रतिशत सीटें रिक्त हैं। एमसीआई ने मेडिकल कॉलेजों में शिक्षकों की कमी सहित अन्य मापदंड पूरा नहीं करने के कारण स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय से सत्र 2016-17 से अनुग्रह नारायण मेडिकल कॉलेज गया, जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज भागलपुर, श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज मुजफ्फरपुर व दरभंगा मेडिकल कॉलेज की बढ़ाई गई सीटों को वापस लेने की अनुशंसा की थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें