फोटो गैलरी

Hindi Newsपटना के ये 20 घाट खतरनाक, छठव्रतियों से दूसरे घाट पर जाने की होगी अपील

पटना के ये 20 घाट खतरनाक, छठव्रतियों से दूसरे घाट पर जाने की होगी अपील

पटना के 20 घाटों को खतरनाक घोषित किया गया है। कुल 88 घाटों में छठ पूजा के लायक 68 घाट ही सुरक्षित हैं। खतरनाक घाटों पर प्रशासन की ओर से बैरिकेडिंग की जाएगी ताकि लोग भूलवश यहां पहुंचे तो उन्हें वहां...

पटना के ये 20 घाट खतरनाक, छठव्रतियों से दूसरे घाट पर जाने की होगी अपील
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 01 Nov 2016 06:11 PM
ऐप पर पढ़ें

पटना के 20 घाटों को खतरनाक घोषित किया गया है। कुल 88 घाटों में छठ पूजा के लायक 68 घाट ही सुरक्षित हैं। खतरनाक घाटों पर प्रशासन की ओर से बैरिकेडिंग की जाएगी ताकि लोग भूलवश यहां पहुंचे तो उन्हें वहां तैनात मजिस्ट्रेट दूसरे सुरक्षित घाटों पर जाने के लिए कहेंगे।

पटना सदर अनुमंडल में 11 घाट और पटना सिटी अनुमंडल में 9 घाट खतरनाक चिंह्ति किए गए हैं। खतरनाक घाटों को खतरनाक और अनुपयोगी घाट के रूप में चिंह्ति किया गया है। अनुपायोगी घाट इसलिए बताया गया है कि वहां के मुख्य घाट से गंगा काफी दूर जा चुकी हैं। ऐसे में वहां छठ पूजा नहीं की जा सकती। डीएम ने खुद घाटों का मुआयना किया था। जिसके बाद इन घाटों को खतरनाक घोषित किया गया है। पिछले वर्ष 32 घाटों को खतरनाक घोषित किया गया था।

डीएम ने बताया कि सदर अनुमंडल में रामजीचक नहरघाट और कृष्णा घाट पर निर्माण कार्य होने के कारण इसे खतरनाक माना गया है। बाकी के घाटों से गंगा दूर चली गई हैं इसलिए उन्हें अनुपयोगी माना गया है। पटना सिटी में 7 घाटों पर गहराई अधिक होने के कारण पूर्ण रूप से खतरनाक माना गया है।

खतरनाक घाटों पर न जाने की अपील

दो घाट नरकट घाट में दलदल और खजेकला घाट गहराई अधिक होने के कारण आंशिक रूप से खतरनाक माना गया है। डीएम ने निर्देश दिया है कि खतरनाक घाटों के संपर्क पथ से ही मजबूत बैरिकेटिंग की जाए। साइनेज के माध्यम से खतरनाक घाट होने की सूचना देनी है। डीएम ने खतरनाक घाटों पर नहीं जाने की अपील की है। डीएम ने बताया कि प्रशासन सभी घाटों पर तैयारी कर रहा है। गंगा नदी के जलस्तर में कमी हो रही है। ऐसे में 4 नवंबर को एक बार फिर से खतरनाक घाटों की सूची प्रकाशित की जाएगी।

ये हैं 20 घाट खतरनाक

पटना सदर अनुमंडल

रामजीचक नहरघाट, कृष्णा घाट, टीएन बनर्जी घाट, मिश्री घाट, अदालतगंज घाट, बांकीपुर क्लब घाट, सिपाही घाट, अंटा घाट, मिनार घाट, पहलवान घाट एवं बांस घाट

पटना सिटी अनुमंडल

केशवराय घाट, टेढ़ी घाट, अदरक घाट, पत्थर घाट, नंदगोला घाट, नरकट घाट, खाजेकला घाट, मिरचई घाट एवं झाउंगंज घाट

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें