फोटो गैलरी

Hindi Newsएनडीए की परीक्षा में गणित के प्रश्न रहे आसान

एनडीए की परीक्षा में गणित के प्रश्न रहे आसान

यूपीएससी की नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) परीक्षा रविवार को पटना के 61 केंद्रों पर हुई। परीक्षा देकर निकले अभ्यर्थियों के अनुसार इस बार गणित के प्रश्न पिछले साल की अपेक्षा आसान रहे। वहीं अन्य विषयों के...

एनडीए की परीक्षा में गणित के प्रश्न रहे आसान
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 23 Apr 2017 08:11 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपीएससी की नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) परीक्षा रविवार को पटना के 61 केंद्रों पर हुई। परीक्षा देकर निकले अभ्यर्थियों के अनुसार इस बार गणित के प्रश्न पिछले साल की अपेक्षा आसान रहे। वहीं अन्य विषयों के भी प्रश्न सामान्य स्तर के थे।

पहले पेपर अर्थात गणित की परीक्षा देकर कॉलेज ऑफ कॉमर्स, आर्ट्स एंड साइंस से निकले प्रद्युम्न ने बताया कि प्रश्नों का स्तर अच्छा था। अन्य परीक्षार्थियों का भी यही कहना था। मगध महिला कॉलेज में परीक्षा देनेवाले आशीष और पटना लॉ कॉलेज में परीक्षा देनेवाले संजीव के अनुसार दूसरे पेपर अर्थात जेनरल एप्टीट्यूड टेस्ट (जीएटी) के भी प्रश्न मुश्किल नहीं थे। जीएटी में अंग्रेजी, जेनरल स्टडी और साइंस से प्रश्न पूछे गए थे।

300 तक जा सकता है कटऑफ :

परीक्षा विशेषज्ञ सुधीर कुमार सिंह के मुताबिक प्रश्न आसान होने से कट ऑफ 300 के आसपास जा सकता है। हालांकि उनके अनुसार कई परीक्षार्थी कट ऑफ मॉर्क्स से काफी ज्यादा अंक ले आते हैं, लेकिन उनका रिजल्ट नहीं आता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि हर वर्ग में निर्धारित अंक का न्यूनतम 25 प्रतिशत लाना जरूरी होता है, जिसमें परीक्षार्थी असफल हो जाते हैं।

तीन वर्गों में बंटी होती है परीक्षा :

एनडीए की परीक्षा कुल तीन वर्गों में बंटी होती है। इसमें पहला पेपर गणित का एक वर्ग, दूसरे पेपर में अंग्रेजी दूसरा वर्ग और दूसरे पेपर के ही जेनरल स्टडी व साइंस का प्रश्न तीसरे वर्ग में आता है। पहला पेपर गणित 300 अंक का और दूसरा जीएटी में 600 अंक का होता है।

19561 परीक्षार्थी रहे उपस्थित

पटना में बनाए गए केंद्रों में 28,320 परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा देने की व्यवस्था की गई थी, लेकिन उपस्थिति 19561 ही रही। सभी जगह परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से हो गई। परीक्षा केंद्रों को 19 जोन में बांटा गया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें