फोटो गैलरी

Hindi Newsतनाव सारी बीमारियों की जड़, खुश रहने के लिए रहें इससे दूर

तनाव सारी बीमारियों की जड़, खुश रहने के लिए रहें इससे दूर

तनाव शरीर को असंतुलित कर देता है। यह बीमारी की जड़ है। जीवन अनमोल है भइया तनाव मत लें। पीएमसीएच के 92 वें स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर आयोजित तीन दिवसीय मेले के प्रथम दिन रविवार को कलाकारों ने...

तनाव सारी बीमारियों की जड़, खुश रहने के लिए रहें इससे दूर
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 26 Feb 2017 07:45 PM
ऐप पर पढ़ें

तनाव शरीर को असंतुलित कर देता है। यह बीमारी की जड़ है। जीवन अनमोल है भइया तनाव मत लें। पीएमसीएच के 92 वें स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर आयोजित तीन दिवसीय मेले के प्रथम दिन रविवार को कलाकारों ने नुक्कड़-नाटक के माध्यम से डिप्रेशन बीमारी के प्रति जागरूक किया।

नाटक के माध्यम से कलाकारों ने लोगों के यह बताने की कोशिश की कि तनाव से कैसे लोग ब्लडप्रेशर, मधुमेह, किडनी, हृदय रोग, चर्म रोग के शिकार हो जाते हैं। स्वास्थ्य मेले में पीएमसीएच के 15 विभागों द्वारा कुल 30 स्टॉल लगाए गए हैं। मेले का शुभारंभ करते हुए डॉ. गोपाल प्रसाद सिन्हा ने कहा कि मेला में एक साथ स्वास्थ्य संबंधित कई जानकारियां मिल जाती हैं।

यह अवसर पीएमसीएच साल में एक बार लोगों को जरूर देता है। प्राचार्य प्रो एसएन सिन्हा ने कहा कि मेले में तीन दिनों तक लोग नि:शुल्क जरूरी जांच करा सकते हैं। बच्चों को टीकाकरण भी कराया जा सकता है। यह व्यवस्था पीएमसीएच की ओर से नि:शुल्क की गई है। विशिष्ट अतिथि डॉ. मंजू गीता मिश्रा ने कहा कि मेले में महिलाओं के लिए भी कई जरूरी चीजें हैं जहां स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी ले सकती हैं। स्टॉल पर एचआईवी और एड्स कैसे होता है तथा इसका कैसे बचाव करें इसकी जानकारी दी जा रही है। एक अन्य स्टॉल पर हेपेटाइटिस की जांच और टीकाकरण किया जा रहा है।

एनाटॉमी विभाग द्वारा लगाए गए स्टॉल पर शरीर की संरचना के बारे में जानकारी दी जा रही हैं। इस स्टाल पर लोगों को जानकारी दी जा रही है कि शरीर में कौन सा अंग कहां है और उसका काम क्या है। यहां सेहत को ठीक रखने के उपाय भी बताए जा रहे हैं। एमबीबीएस के छात्र-छात्राओं को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। एक फिल्म के जरिये लोगों को यह जानकारी दी गई कि बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए कौन-कौन सा टीका जरूरी होता है। रेडियोथेरेपी विभाग के स्टॉल पर कैंसर के बारे में जानकारी दी जा रही है।

मेडिसिन विभाग के स्टॉल पर ब्लड प्रेशर और मधुमेह की नि:शुल्क जानकारी दी जा रही है। सर्जरी विभाग के स्टॉल पर हर्निया, हाइड्रोशिल के लक्षण और बचाव के तरीके बताए जा रहे हैं। यहां लेप्रोस्कोपी विधि से सर्जरी के लाभ की भी जानकारी दी जा रही है। नेफ्रोलॉजी विभाग के स्टॉल पर किड्नी से संबंधित बीमारी के बारे में जानकारी दी जा रही है। न्यूरोलॉजी विभाग द्वारा ब्रेन से संबंधित जानकारी दी जा रही है। आयुर्वेदिक और यूनानी चिकित्सा पद्धति से उपचार के लाभ के बारे में भी बताया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें