फोटो गैलरी

Hindi Newsमोटापे से हो सकती है डायबिटीज और बीपी की बीमारियां

मोटापे से हो सकती है डायबिटीज और बीपी की बीमारियां

मोटापा बीमारी का रूप लेता जा रहा है। यही नहीं मोटापा के कारण फैटी लीवर, जोड़ों का दर्द, मधुमेह, ब्लड प्रेशर और लकवा जैसी गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं। मोटापा को नियंत्रित किया जाए तो इन बीमारियों...

मोटापे से हो सकती है डायबिटीज और बीपी की बीमारियां
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 16 Apr 2017 06:55 PM
ऐप पर पढ़ें

मोटापा बीमारी का रूप लेता जा रहा है। यही नहीं मोटापा के कारण फैटी लीवर, जोड़ों का दर्द, मधुमेह, ब्लड प्रेशर और लकवा जैसी गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं। मोटापा को नियंत्रित किया जाए तो इन बीमारियों को कम किया जा सकता है।

रविवार को आईजीआईएमएस में गैस्ट्रोकॉन 2017 के समापन पर हुए सेमिनार में ये बातें कटक के डॉ. एसपी सिंह ने कही। उन्होंने कहा कि बच्चों में भी मोटापा तेजी से बढ़ रहा है। यह चिंता की बात है। एसजीपीजीआई के डॉ. प्रवीर राय ने एक्यूट पैंक्रियेटाइटिस के बारे में जानकारी दी। बताया कि इस बीमारी में पेट के अंदर गोला बन जाता है। इसे इंडोस्कोपी के माध्यम से पाइप लगाकर ठीक किया जा सकता है।

पीजीआई चंडीगढ़ के डॉ. विरेंद्र सिंह ने कहा कि लीवर के साथ-साथ किडनी फेल हो जाए तो डॉक्टरों को सावधानी से उपचार करना चाहिए। आईजीआईएमएस के डॉ. मनीष मंडल ने लोकली एडवांस गॉल ब्लाडर कैंसर के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह कैंसर अमूमन पित्त की नली और खाने की थैली, छोटी आंत, बड़ी आंत और लीवर में रहता है। पित्त की नली और खाने की थैली के कैंसर का उपचार बाइपास सर्जरी के माध्यम से कराना चाहिए। इस बीमारी का प्रारंभिक लक्षण जौंडिस है। जौंडिस होने पर अल्ट्रासाउंड करा लेना चाहिए।

खाने की नली में कैंसर होने पर मरीज को भोजन करने में परेशानी होती है। बीमारी बढ़ने पर कैंसर नस को भी चपेट में ले लेता है। इस अवसर पर डॉ. बीके अग्रवाल को संगठन की ओर से लाइफटाइम एचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। सेमिनार में आईजीआईएमएस के निदेशक प्रो एनआर विश्वास, डॉ. सी खंडेलवाल, डॉ. मनोज कुमार आदि थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें