फोटो गैलरी

Hindi Newsएनआईओएस ने शुरू किया 7472 कॉमन सर्विस सेंटर

एनआईओएस ने शुरू किया 7472 कॉमन सर्विस सेंटर

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षण संस्थान (एनआईओएस) ने राज्य के सभी 38 जिलों में 7472 कॉमन सर्विस सेंटर और वसुधा केंद्र की सुविधा शुरू की है। आम लोगों को डिजिटल इंडिया और स्किल इंडिया कार्यक्रम से...

एनआईओएस ने शुरू किया 7472 कॉमन सर्विस सेंटर
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 16 Nov 2016 09:44 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षण संस्थान (एनआईओएस) ने राज्य के सभी 38 जिलों में 7472 कॉमन सर्विस सेंटर और वसुधा केंद्र की सुविधा शुरू की है। आम लोगों को डिजिटल इंडिया और स्किल इंडिया कार्यक्रम से जोड़ने के लिए यह पहल की गई है।

एनआईओएस के अध्यक्ष प्रो. चंद्रभूषण शर्मा ने बताया कि बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में केंद्र शुरू किए गए हैं। इन केंद्रों पर शिक्षार्थियों को माध्यमिक, उच्च माध्यमिक और व्यवसायिक कोर्स में ऑनलाइन नामांकन और फॉर्म भरने की सुविधा दी गई है। कुल 7472 केंद्रों पर एनआईओएस से जुड़ी सुविधाओं का उपयोग बहुत कम शुल्क पर किया जा सकेगा। यहां से शिक्षार्थी नामांकन और परीक्षा शुल्क भी जमा कर सकते हैं।

क्षेत्रीय निदेशक संजय कुमार सिन्हा ने बताया कि इस सुविधा से दूरदराज के इलाकों के शिक्षार्थियों को काम के साथ पढ़ाई का मौका मिलेगा। बिचौलियों और दलालों से बचने के लिए संस्थान ने सेंटर शुरू किया है।

ये सुविधाएं मिलेंगी

नामांकन के लिए पंजीकरण, परीक्षा संबंधी सुविधा

नामांकन, परीक्षा फॉर्म, अंकपत्र डाउनलोडिंग

पंजीकरण और ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने की सुविधा

आवेदन पत्रों की ट्रैकिंग और स्टेटस की जानकारी

परिचय पत्र की रंगीन प्रति

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें