फोटो गैलरी

Hindi Newsकंप्यूटर से घुटना प्रत्यारोपण हुआ आसान

कंप्यूटर से घुटना प्रत्यारोपण हुआ आसान

कंप्यूटर से इमेज गाइडेड घुटना प्रत्यारोपण काफी आसान हो गया है। पहले मरीजों को कई दिनों तक प्रत्यारोपण के बाद अस्पताल में रहना पड़ता था लेकिन नई विधि से काफी सहूलित हुई है। रविवार को आईएमए सभागार में...

कंप्यूटर से घुटना प्रत्यारोपण हुआ आसान
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 19 Feb 2017 07:22 PM
ऐप पर पढ़ें

कंप्यूटर से इमेज गाइडेड घुटना प्रत्यारोपण काफी आसान हो गया है। पहले मरीजों को कई दिनों तक प्रत्यारोपण के बाद अस्पताल में रहना पड़ता था लेकिन नई विधि से काफी सहूलित हुई है। रविवार को आईएमए सभागार में घुटना प्रत्यारोपण पर आयोजित सेमिनार में ये बातें कोलकता के डॉ. संतोष कुमार ने कही।

उन्होंने कहा कि कंप्यूटर से सटीक कृत्रिम घुटना का प्रत्यारोपण होता है। पहले सामान्य प्रत्यारोपण में कृत्रिम घुटने को बैठाने में काफी परेशानी होती थी। अब कंप्यूटर ने इसे आसान कर दिया है। पारस एचएमआरआई के डॉ. सौरभ कुमार ने कहा कि सेरेब्रल पॉल्सी के मरीज को डॉक्टर उसकी चाल से पहचान सकता है। इस बीमारी में मरीज का हावभाव बदल जाता है। डॉ. कैप्टन विजयशंकर सिंह ने कहा कि प्रदेश में भी अब अत्याधुनिक तरीके से घुटना प्रत्यारोपण होने लगा है। इस अवसर पर डॉ. सहजानंद प्रसाद सिंह, डॉ.अजय कुमार, डॉ.पीएनपी पाल, डॉ. राजीव रंजन, डॉ.संजीव रंजन प्रसाद सिंह आदि उपस्थित थे। धन्यवाद आईएमए के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. हरिहर दीक्षित ने दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें