फोटो गैलरी

Hindi Newsजेसीबी से टकराते-टकराते बची जनशताब्दी एक्सप्रेस

जेसीबी से टकराते-टकराते बची जनशताब्दी एक्सप्रेस

पटना-गया रेलखंड से गुजरने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस बुधवार की सुबह कड़ौना हॉल्ट के समीप दुर्घटनाग्रस्त होते-होते बची। ट्रेन के पायलट ने सुझबूझ नहीं दिखाई होती, तो 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चल...

जेसीबी से टकराते-टकराते बची जनशताब्दी एक्सप्रेस
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 19 Apr 2017 07:19 PM
ऐप पर पढ़ें

पटना-गया रेलखंड से गुजरने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस बुधवार की सुबह कड़ौना हॉल्ट के समीप दुर्घटनाग्रस्त होते-होते बची। ट्रेन के पायलट ने सुझबूझ नहीं दिखाई होती, तो 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चल रही ट्रेन से जेसीबी के परखचे उड़ जाते और ट्रेन भी बेपटरी हो जाती। इस दौरान यात्रियों को भी नुकसान हो सकता था। लेकिन, पायलट ने आपातकाल ब्रेक लगा बड़ी घटना टाल दी।

मिली जानकारी के अनुसार, कड़ौना हॉल्ट के समीप अवैध रेलवे समपार है। इस समपार से वाहनों की आवाजाही होती है। बुधवार की अहले सुबह उक्त स्थल से चालक जेसीबी को पार कर रहा था। रेलवे लाइन पार करने के दौरान जेसीबी का अगला हिस्सा रेलवे ट्रैक में फंस गया। उसी समय पटना से रांची जाने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस गुजरने वाली थी। वहां मौजूद लोगों ने जेसीबी को हटाने का भरपूर प्रयास किया। लेकिन, उसे हटाया नहीं जा सका। उधर, मसौढ़ी से खुलने के बाद जनशताब्दी एक्सप्रेस अपनी पूरी स्पीड से आती दिखाई देने लगी।

रेलवे ट्रैक पर भीड़ जमा देख पायलट को आशंका हुई। पायलट द्वारा दूर से ही हॉर्न बजाते हुए ट्रैक खाली करने का इशारा किया जा रहा था। लेकिन, ट्रैक पर भीड़ को देख पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगा ट्रेन को रोक दी। गाड़ी रूकते ही सुरक्षा में तैनात आरपीएसएफ जवान हरकत में आ गए।

जवान ट्रेन से उतरकर रेलवे फाटक की ओर तेजी से पहुंचे। स्थानीय लोगों की मदद से किसी तरह जेसीबी को रेलवे ट्रैक से हटाया गया। इस दौरान लगभग पांच मिनट तक जनशताब्दी एक्सप्रेस कड़ौना हॉल्ट पर रूकी रही। आरपीएसएफ जवानों ने जेसीबी के चालक को पकड़कर जहानाबाद आरपीएफ पोस्ट के हवाले कर दिया। हालांकि ट्रेन का परिचालन शुरू होने के बाद वाहन मालिक जेसीबी को लेकर फरार हो गया। आरपीएफ इंस्पेक्टर अखिलेश सिंह ने बताया कि चालक ने अपना नाम राकेश कुमार साहू बताया है। वह पटना जिले के दुल्हिन बाजार को रहने वाला है। इस संबंध में रेलवे अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। पुलिस जेसीबी को जब्त करने में जुटी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें