फोटो गैलरी

Hindi Newsपाश्चात्य समाज का असर के कारण बुजुर्गों का हो रहा अपमान : सभापति, सम्मान जरुरी

पाश्चात्य समाज का असर के कारण बुजुर्गों का हो रहा अपमान : सभापति, सम्मान जरुरी

विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह ने कहा है कि समाज पर पाश्चात्य समाज का असर हो रहा है। लोग अपने समाज के बुजुर्गों को अपमानित कर रहे हैं। यह भारतीय संस्कृति की बदनामी है। इससे आने वाली पीढ़ी को...

पाश्चात्य समाज का असर के कारण बुजुर्गों का हो रहा अपमान : सभापति, सम्मान जरुरी
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 01 Oct 2016 10:00 PM
ऐप पर पढ़ें

विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह ने कहा है कि समाज पर पाश्चात्य समाज का असर हो रहा है। लोग अपने समाज के बुजुर्गों को अपमानित कर रहे हैं। यह भारतीय संस्कृति की बदनामी है। इससे आने वाली पीढ़ी को परहेज करना चाहिए।

अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के मौके पर हेल्पेज इंडिया की ओर से पटना संग्रहालय के सभागार में बुजुर्गों की आर्थिक व सामाजिक सुरक्षा विषय पर आयोजित सेमिनार में सभापति ने यह विचार रखे। उन्होंने कहा कि बुजुर्गों के अनुभव को साझा करने के लिए ‘अनुभव दिवस मनाना चाहिए। उनके अनुभव समाज के लिए बेहद उपयोगी होंगे।

समाज कल्याण मंत्री मंजू वर्मा ने कहा कि बुजुर्ग हमारी संस्कृति के धरोहर हैं और इनकी उपेक्षा नहीं होनी चाहिए। विभाग की ओर से चलाए जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए मंत्री ने कहा कि आर्थिक मदद के लिए वृद्धावस्था पेंशन योजना चलाई जा रही है। प्रसिद्ध समाजसेवी सुधा वर्गीज ने कहा कि बुजुर्गों को अपमान कर बेहतर समाज की कल्पना नहीं की जा सकती।

हेल्पेज इंडिया के राज्य प्रमुख गिरिश चन्द्र मिश्र ने कहा कि आर्थिक रूप से सक्षम बुजुर्गों को तकनीकी जानकारी नहीं होने के कारण परेशानी होती है। कभी-कभी उनको ठगी का भी सामना करना पड़ता है। मौके पर सामाजिक सुरक्षा एवं नि:शक्तता निदेशालय के उप निदेशक कुशेश्वर दास, प्रो बीएन सिंह ने भी विचार रखे। कार्यक्रम में आलोक वर्मा, धर्मेन्द्र कुमार सिंह, डॉ. बीके लाल, सौरभ, अर्चना, दीपक, प्रदीप आदि मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें