फोटो गैलरी

Hindi Newsगया की शिवा साइंस में बिहार टॉपर

गया की शिवा साइंस में बिहार टॉपर

सीबीएसई 12वीं रिजल्ट में पटना रीजन से झारखंड की मुस्कान खोवाल को सर्वाधिक 98.2 फीसदी अंक मिले हैं। मुस्कान ने रांची डीपीएस से कॉमर्स संकाय में परीक्षा दी...

गया की शिवा साइंस में बिहार टॉपर
Sun, 28 May 2017 07:11 PM
ऐप पर पढ़ें

सीबीएसई 12वीं रिजल्ट में पटना रीजन से झारखंड की मुस्कान खोवाल को सर्वाधिक 98.2 फीसदी अंक मिले हैं। मुस्कान ने रांची डीपीएस से कॉमर्स संकाय में परीक्षा दी थी।

बिहार की टॉपर गया के क्रेन मेमोरियल स्कूल से साइंस की छात्रा शिवा है। शिवा को 97 फीसदी अंक मिले हैं। इस बार जारी रिजल्ट में छात्रों को अतिरिक्त अंकों का फायदा मिला है। रिजल्ट में 95 फीसदी से लेकर 100 फीसदी अंक प्राप्त करने वाले छात्रों की संख्या बढ़ी है।

वहीं, ओवरऑल रिजल्ट में पटना रीजन का स्थान 8वां है। एकबार फिर बिहार की बेटियों ने कमाल कर दिखाया है। यह लगातार चौथा साल है जब बेटियों ने बेटों को पीछे छोड़ दिया है। इसबार बिहार और झारखंड मिलाकर कुल सफलता का प्रतिशत 74.60 रहा है। इसमें लड़कियों की सफलता का प्रतिशत 81.70 रहा, वहीं लड़कों की सफलता का प्रतिशत 70.60 प्रतिशत रहा है। पिछले वर्ष से एक प्रतिशत से अधिक रिजल्ट में गिरावट हुआ है।

बिहार से बेहतर रहा है झारखंड का रिजल्ट

पटना रीजन के रिजल्ट को अगर देखा जाए तो इस बार बिहार से बेहतर रिजल्ट झारखंड का हुआ है। बिहार में कुल छात्रों की सफलता का प्रतिशत 67 रहा है, वहीं झारखंड के कुल छात्रों की सफलता का प्रतिशत 83 रहा है। इस तरह देखा जाए तो झारखंड का रिजल्ट बिहार की तुलना में 16 फीसदी ज्यादा है। इसी कारण पटना का रिजल्ट थोड़ा बेहतर हुआ है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें