फोटो गैलरी

Hindi Newsधान किसानों को चार हजार करोड़ होगा भुगतान

धान किसानों को चार हजार करोड़ होगा भुगतान

धान की खरीद को लेकर वर्तमान खरीफ मौसम में किसानों को चार हजार करोड़ से अधिक का भुगतान होगा। सहकारिता विभाग के प्रधान सचिव अमृतलाल मीणा ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे धान की खरीद कार्यक्रम के...

धान किसानों को चार हजार करोड़ होगा भुगतान
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 11 Feb 2017 08:33 PM
ऐप पर पढ़ें

धान की खरीद को लेकर वर्तमान खरीफ मौसम में किसानों को चार हजार करोड़ से अधिक का भुगतान होगा। सहकारिता विभाग के प्रधान सचिव अमृतलाल मीणा ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे धान की खरीद कार्यक्रम के क्रियान्वयन में तेजी लाए।

श्री मीणा ने अपने निर्देश में कहा कि धान खरीद के माध्यम से चार हजार करोड़ से अधिक राशि किसानों को भुगतान होने से ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत होगी और उसे गतिशीलता मिलेगी। साथ ही निर्देश दिया है कि खरीद में पारदर्शिता के लिए एमआईएस का अधिक से अधिक प्रयोग करें।

विभागयी सूत्रों ने बताया कि राज्य में सहकारी बैंकों के माध्यम से 1102 करोड़ रुपये जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों को उपलब्ध कराए गए है। इनके अतिरिक्त राज्य सरकार ने अपनी ओर से सात सौ करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इसके अतिरिक्त राज्य खाद्य निगम द्वारा चावल प्राप्त किए जाने के बाद उसका मूल्य का भुगतान किया जाएगा। इस प्रकार राज्य में इस वर्ष चार हजार करोड़ से अधिक राशि के ग्रामीण अर्थव्यवस्था में शामिल होने की संभावना है।

श्री मीणा ने सभी जिला पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि धान खरीद के दौरान किसानों को किए जाने वाले भुगतान की कड़ी समीक्षा करें। अधिक से अधिक धान की खरीद हो सके इसके लिए पैसे की कोई कमी नहीं है। सूत्रों के अनुसार किसान खरीद से संबंधित बैंक एडवाइस लेकर संबंधित बैंक में जाएंगे। वहां उस एडवाइस से धान खरीद का मिलान कर राशि किसान के खाते में तुरंत स्थानांतरित कर दी जाएगी। इस बार सॉफ्टवेयर में ही तत्काल एडवाइस जेनरेट करने की सुविधा प्रदान की गयी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें