फोटो गैलरी

Hindi Newsनाव हादसे में मृतकों की संख्या 24 पहुंची, सभी की पहचान हुई

नाव हादसे में मृतकों की संख्या 24 पहुंची, सभी की पहचान हुई

गंगा नदी के नाव हादसे में मृतकों की संख्या बढ़ गई है। अब तक 24 लाशें निकाली जा चुकी हैं। सभी की पहचान हो गई है। ये सभी लोग गंगा दियारा में पतंगोत्सव से लौट रहे थे। शनिवार शाम ओवलोडिंग के कारण नाव...

नाव हादसे में मृतकों की संख्या 24 पहुंची, सभी की पहचान हुई
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 15 Jan 2017 08:42 PM
ऐप पर पढ़ें

गंगा नदी के नाव हादसे में मृतकों की संख्या बढ़ गई है। अब तक 24 लाशें निकाली जा चुकी हैं। सभी की पहचान हो गई है। ये सभी लोग गंगा दियारा में पतंगोत्सव से लौट रहे थे। शनिवार शाम ओवलोडिंग के कारण नाव गंगा में डूब गई थी।

इसमें कुछ लोग तैरकर बाहर निकल गए थे। डूबे लोगों की तलाश में रविवार सुबह भी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी रहा। सुबह सवा छह बजे से ही एनडीआरएफ की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन में लग गयी थी। सबसे पहले एनडीआरएफ ने गंगा में डूबी नाव को निकाला। उसके बाद सर्च ऑपरेशन शुरू किया। देर शाम तक एनडीआरएफ का रेस्क्यू ऑपरेशन चलता रहा। सोमवार को भी रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जाएगा। एनडीआरएफ के कमांडेंट विजय कुमार सिन्हा ने बताया कि घंटों जवानों ने पानी के भीतर ऑपरेशन किया। लाशों की बरामदगी को लेकर डीप ड्राइवर लगाकर पानी में गोते लगाते रहे।

सबलपुर दियारा पर सुबह से ही छपरा और पटना के डीएम-एसपी कैंप कर रहे थे। पटना के गंगा घाटों पर भी भीड़ उमड़ी जिसे देखते हुए भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात कर दिया गया। गांधी घाट पर भीड़ ने कुछ समय के लिए प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। हालांकि बाद में पुलिस ने सभी घाटों पर लोगों के जाने पर रोक लगा दी। पीएमसीएच से लेकर अशोक राजपथ, एनआईटी और लॉ कॉलेज घाट पर कई थानों की पुलिस कैंप कर रही थी। स्टेट रैपिड एक्शन फोर्स को भी लगाया गया था। पोस्टमार्टम के बाद सभी 24 लोगों के शव उनके परिजनों को सौंप दिए गए हैं। सभी को पटना जिला प्रशासन की ओर से 4-4 लाख रुपये का मुआवजा दिया गया है।

नाविक की तलाश जारी

पटना और छपरा पुलिस उस नाविक की तलाश कर रही है जिसकी नाव हादसे का शिकार हुई। पटना के एसएसपी मनु महाराज ने बताया कि पुलिस अपनी ओर से नाविक की तलाश कर रही है। पहली बार हुई तफ्तीश में यह पता चला है कि नाव को मोना चला रहा था। नाव का मालिक सबलपुर का अशोक राय है।

सीओ के बयान पर हुई एफआईआर

सोनपुर के अंचलाधिकारी अनुज कुमार के बयान पर दियारा में लगे मनोरंजन पार्क के मालिक राहुल वर्मा और अज्ञात नाविक पर छपरा के सोनपुर थाने में एफआईआर दर्ज करवायी गयी है। मुजफ्फरपुर के आईजी सुनील कुमार ने रविवार को इस पूरे मामले की जांच की।

गुलबी घाट पर जली 12 लाशें

रविवार को पटना के कई मोहल्लों में मातम पसरा रहा। गुलबी घाट पर एक-एक कर 12 लाशें जलीं। देर शाम तक दाह संस्कार चलता रहा। चार बच्चों के शव को नाव पर ही ले जाकर गंगा में प्रवाहित किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें