class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार पुलिस अब डिजिटल वायरलेस से होगी लैस

बिहार पुलिस अब डिजिटल वायरलेस से होगी लैस

बिहार पुलिस संचार के आधुनिक तकनीक से लैस हो रही है। पुराने वायरलेस सेट की जगह नए डिजिटल सेट खरीदे गए हैं। इन सेटों में कई खूबियां हैं। इससे ना सिर्फ साफ आवाज सुनाई देगी, बल्कि इसपर होने वाली बातचीत दूसरा कोई नहीं सुन सकता।

डाटा ट्रांसफर और एसएमएस भी : आधुनिक वायरलेस सेट में ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) लगा होगा। साथ ही इसमें डाटा ट्रांसफर करने की भी सुविधा होगी। इस सेट के जरिए एसएमएस भी किया जा सकेगा। इससे ग्रुप कॉल भी किया जा सकता है। यानी वरीय पुलिस अधिकारी कुछ खास पुलिस अफसरों से संवाद करना चाहें तो उनके वायरलेस सेट का एक ग्रुप बनाकर बात कर सकते हैं। ग्रुप के बाहर के सेट पर उनकी बातचीत नहीं सुनाई देगी। फिलहाल जो वायरलेस सेट हैं, उसमें ग्रुप कॉल संभव नहीं है।

आवाज स्पष्ट आएगी : नई तकनीक पर आधारित इन डिजिटल सेटों में आवाज की स्पष्टता होगी। पुराने सेटों में घनघनाहट की वजह से कई दफे आवाज साफ सुनाई नहीं देती है। पर इस सेट में बातचीत स्पष्ट होगी। इससे संवाद के दौरान किसी तरह का कोई भ्रम नहीं रहेगा।

1850 सेट खरीदे गए : दो तरह के डिजिटल सेट खरीदे गए हैं। इनमें 25 वाट के वेरी हाई फ्रिक्वेंशी (वीएचएफ) वाले 1100 सेट और 5 वाट के हैंडहेल्ड 750 सेट खरीदे गए हैं। इसके अलावा वायरलेस का रेंज बढ़ाने के लिए 20 रीपीटर सेट और दुर्गम इलाकों में बेहतर संचार के लिए सेल्फ सपोर्ट टावर भी शामिल हैं। इसपर करीब 8 करोड़ का खर्च आया है। इन सेटों को थानों, आउट पोस्ट, जिला मुख्यालयों और पुलिस की विभिन्न इकाइयों में लगाया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bihar police now equipped with digital wireless