फोटो गैलरी

Hindi NewsCHAPRA: पुण्यतिथि पर याद किये गये बाबा साहब

CHAPRA: पुण्यतिथि पर याद किये गये बाबा साहब

भारत रत्न व संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर को उनकी पुण्यतिथि पर मंगलवार को सामाजिक व राजनीतिक कार्यकर्ताओं ने याद किया। शहर में आयोजित अलग-अलग समारोहों में उनके कृतित्व व व्यक्तित्व...

CHAPRA: पुण्यतिथि पर याद किये गये बाबा साहब
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 06 Dec 2016 09:33 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत रत्न व संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर को उनकी पुण्यतिथि पर मंगलवार को सामाजिक व राजनीतिक कार्यकर्ताओं ने याद किया। शहर में आयोजित अलग-अलग समारोहों में उनके कृतित्व व व्यक्तित्व की चर्चा की गयी और उन्हें श्रद्धांजलि दी गयी।

अम्बेडकर स्मारक स्थल पर अम्बेडकर रविदास महासंघ के समारोह में उनके जीवन के संघर्षों की चर्चा की गयी। वक्ताओं ने दलित व वंचित वर्ग के लिए बाबा साहेब के योगदानों की चर्चा करते हुए इस समाज के लोगों से अपने अधिकारों की रक्षा के लिए संघर्ष का आह्वान किया। संबोधित करने वालों में विजय कुमार प्रसाद, रामा लाल राम, शिवदास राम, रामयादी प्रसाद, रामेश्वर राम, विंदा राम व अन्य शामिल थे। अध्यक्षता मनीन्द्र कुमार दास ने की। वहीं वौद्ध जागरण मंच की श्रद्धांजलि समारोह में उनके विचारों को अत्मसात करने पर बल दिया गया। धर्मनाथ राय की अध्यक्षता में संपन्न इस समारोह को विनोद सिंह कुशवाहा, रामविचार मांझी, रामलाल मांझी, शत्रुध्न चौधरी व अन्य ने संबोधित किया।

शहर के जनक यादव पुस्तकालय परिसर में आयोजित जदयू के समारोह में तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता को भी श्रद्धांजलि दी गयी। कार्यकर्ताओं ने डॉ. अम्बेडकर के कृत्यों को याद कर उनके आदर्शो को अंगीकार करने का संकल्प लिया। पार्टी के संगठन प्रभारी व पूर्व विधायक मनजीत सिंह ने कहा कि डॉ. अम्बेडकर राजनेता, अर्थशास्त्री, दार्शनिक व विचारक थे। समानता व समरसता के पक्षधर बाबा साहेब को किसी विशेष क्षेत्र में बांधना बेमानी होगी। समारोह को पूर्व विधायक कृष्ण कुमार मंटू, शैलेन्द्र प्रताप, दिनेश सिंह, तपेश्वर सिंह, वैद्यनाथ सिंह विकल, ब्रजकिशोर सिंह, जयप्रकाश कुशवाहा, संतोष महतो, चंद्रभूषण पंडित, रीता कुशवाहा, मुरारी सिंह, अब्दुल रहीम राइन व अन्य ने संबोधित किया। अध्यक्षता जिलाध्यक्ष अल्ताफ अहमद राजू ने की। उधर बीजेपी की नगर इकाई ने बिचला तेलपा दलित बस्ती में समारोह आयोजित कर डॉ. अम्बेडकर को श्रद्धांजलि दी। श्रद्धांजलि देने वालों में सत्यानंद सिंह, जेतेन्द्र उर्फ जीतू, उपेन्द्र राम, सरोज यादव, रामजी राय व अन्य थे।

भारतीय जनता पार्टी ने मंगलवार को नगरा के खैरा मठ पर बाबा साहेब डॉ भीमराव अम्बेडर की 61वीं पुण्य तिथि को समरसता दिवस के रूप में मनाया। इस अवसर पर विधान पार्षद ई सच्चिदानन्द राय ने कहा की समाज में गरीबी और अमीरी के बीच दूरी को कम कर के ही समरस समाज बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि नरेंद मोदी ने नोटबंदी कर के देश में जमा काला धन को उजागर करने का काम किया है। छपरा के विधायक सीएन गुप्ता ने संविधान के रचयिता बाबा साहेब को सामाजिक समरसता का मसीहा बताया। उनके आदर्शों पर चल कर ही भारत का विकास संभव है। सभा की अध्यक्षता ज़िला बीजेपी अध्यक्ष रमेश प्रसाद व मंच संचालन पूर्व मंडल अध्यक्ष बबलू मिश्रा ने किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें