फोटो गैलरी

Hindi Newsबिहार के पूर्णिया में मदरसा बोर्ड की शाखा का रास्ता साफ

बिहार के पूर्णिया में मदरसा बोर्ड की शाखा का रास्ता साफ

पूर्णिया में जल्द बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड का क्षेत्रीय कार्यालय स्थापित करने का रास्ता साफ हो गया है। इस क्षेत्रीय शाखा के संचालन के लिए जरूरी पदों का सृजन और उन पर होने वाले सालाना खर्च की...

बिहार के पूर्णिया में मदरसा बोर्ड की शाखा का रास्ता साफ
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 25 Nov 2016 08:55 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्णिया में जल्द बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड का क्षेत्रीय कार्यालय स्थापित करने का रास्ता साफ हो गया है। इस क्षेत्रीय शाखा के संचालन के लिए जरूरी पदों का सृजन और उन पर होने वाले सालाना खर्च की राशि की स्वीकृति शिक्षा विभाग ने दे दी है।

शिक्षा मंत्री डॉ. अशोक चौधरी ने शुक्रवार को मदरसा शिक्षा बोर्ड की पूर्णिया शाखा के लिए 2.80 करोड़ के खर्च पर सहमति दी। इसमें से 2.5 करोड़ स्थापना खर्च 30 लाख रेकरिंग खर्च के हैं। विदित है कि पूर्णिया में राज्य मदरसा बोर्ड की शाखा खुलने से सीमांचल के लोगों को सुविधा होगी, क्योंकि राज्य के करीब 80 फीसदी मदरसे सीमांचल के इलाकों में ही हैं। दूसरी तरफ नयी शाखा के स्थापित होने से मदरसा बोर्ड का भी कार्यभार कुछ हल्का होगा।

गौरतलब है कि पूर्णिया में क्षेत्रीय शाखा स्थापित करने की घोषणा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की थी। घोषणा को जमीन पर उतराने के लिए शिक्षा मंत्री ने यथाशीघ्र शाखा की स्थापना का आदेश मदरसा बोर्ड को दिया पर बोर्ड की प्रबंधन कमेटी ने इसे कार्यरूप देने में कर्मियों और फंड नहीं होने से असमर्थता जतायी। इसके बाद शिक्षा मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को इन समस्याओं पर जल्द निर्णय लेने का आदेश दिया। शिक्षा सचिव जीतेन्द्र श्रीवास्तव की अध्यक्षता में इस मसले पर बैठक हुई। बैठक में पूर्णिया शाखा के संचालन के लिए जरूरी 39 पदों के सृजन पर मुहर लगी। इन पदों पर वार्षिक अनुमानित खर्च 2.5 करोड़ है।

पूर्णिया शाखा के लिए स्वीकृत 39 पद

संयुक्त सचिव -एक, जन संपर्क पदाधिकारी- एक, प्रशाखा पदाधिकारी -2, सहायक -10, डाटा ऑपरेटर -5, उप परीक्षा नियंत्रक-एक, आदेशपाल-4, रेकॉर्ड कीपर-2, इलेक्ट्रीशियन -एक, स्वीपर-एक, सहायक लेखा पदाधिकारी-एक, लेखापाल-2, लेखा सहायक-4, इंस्पेक्टर मदरसा बोर्ड-4

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें