फोटो गैलरी

Hindi Newsनरसिंह के बाद अब शॉटपुट खिलाड़ी इंदरजीत भी डोप टेस्ट में नाकाम

नरसिंह के बाद अब शॉटपुट खिलाड़ी इंदरजीत भी डोप टेस्ट में नाकाम

भारत की रियो ओलंपिक की तैयारियों को मंगलवार को एक और झटका लगा जब शॉटपुट खिलाड़ी इंदरजीत सिंह प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन के दोषी पाये गए हालांकि उसने आरोप लगाया है कि उसके नमूने से छेड़छाड़ की गई...

नरसिंह के बाद अब शॉटपुट खिलाड़ी इंदरजीत भी डोप टेस्ट में नाकाम
एजेंसीTue, 26 Jul 2016 01:36 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत की रियो ओलंपिक की तैयारियों को मंगलवार को एक और झटका लगा जब शॉटपुट खिलाड़ी इंदरजीत सिंह प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन के दोषी पाये गए हालांकि उसने आरोप लगाया है कि उसके नमूने से छेड़छाड़ की गई है।
    
इंदरजीत का 'ए' नमूना पॉजीटिव पाया गया। एशियाई चैम्पियन इंदरजीत को प्रतिबंधित स्टेरायड के सेवन का दोषी पाया गया और उसे राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी ने इसकी सूचना दे दी। प्रतिस्पर्धा से इतर उसका टेस्ट 22 जून को हुआ था।
     
सूत्रों ने बताया कि नाडा ने उससे पूछा है कि यदि वह बी नमूने की जांच चाहता है तो सात दिन के भीतर करानी होगी। यदि 'बी' नमूना भी पॉजीटिव पाया जाता है तो वह रियो ओलंपिक में भाग नहीं ले सकेगा और वाडा की नई आचार संहिता के तहत चार साल का प्रतिबंध भी झेलना होगा।
    
इंदरजीत ने कहा कि उसके खिलाफ साजिश हुई है और उसके नमूने से छेड़छाड़ की गई है। उसने कहा कि यह साजिश है और इसमें कुछ गड़बड़ है। इसकी जांच डॉक्टर करेंगे। मैं इस पर टिप्पणी नहीं करना चाहता लेकिन इस देश में जो भी आवाज उठाना चाहता है, उसका मुंह बंद कर दिया जाता है। मेरे नमूने से छेड़छाड़ की गई है। कोई खिलाड़ी ऐसा कुछ क्यों लेगा जो उसके स्वास्थ्य के लिये अच्छा नहीं है।

इंदरजीत उन खिलाड़ियों में से है जिसने राष्ट्रीय शिविरों में अभ्यास नहीं किया। वह अपने निजी कोच के साथ अभ्यास करता है।
    
इंदरजीत ने कहा कि अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी लेकिन उसका मुंह बंद करने के लिये मुहिम चलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि मैं अभी कुछ कहने की स्थिति में नहीं हूं लेकिन इस देश में यह बात खिलाड़ी को बर्बाद कर देती है। मैं इसके खिलाफ खड़ा हो जाउंगा।
    
उन्होंने कहा कि मैंने पिछले साल 50 बार डोप टेस्ट दिये और इस साल भी हर जगह दे रहा हूं। बावजूद इसके कि मेरा मुंह बंद करने के लिये मुहिम चलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि मैं सीधे भारतीय खिलाड़ियों के लिये बात करता हूं। मेरे साथ पिछले एक साल से बहुत कुछ हो रहा है। मीडिया दिखाता है कि मैं डोप टेस्ट से भाग रहा हूं लेकिन ऐसा नहीं है।
    
पिछले साल रियो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने वाले इंदरजीत ने टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना के तहत अमेरिका में अभ्यास किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें