फोटो गैलरी

Hindi Newsऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप: सायना हारीं, भारतीय चुनौती समाप्त

ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप: सायना हारीं, भारतीय चुनौती समाप्त

दुनिया की तीसरे नंबर की खिलाड़ी भारतीय स्टार सायना नेहवाल को ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप के क्वार्टरफाइनल में शुक्रवार को हार का सामना करना पड़ा और उनकी पराजय के साथ ही इस चैंपियनशिप में भारतीय...

ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप: सायना हारीं, भारतीय चुनौती समाप्त
एजेंसीSat, 12 Mar 2016 11:23 AM
ऐप पर पढ़ें

दुनिया की तीसरे नंबर की खिलाड़ी भारतीय स्टार सायना नेहवाल को ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप के क्वार्टरफाइनल में शुक्रवार को हार का सामना करना पड़ा और उनकी पराजय के साथ ही इस चैंपियनशिप में भारतीय चुनौती समाप्त हो गयी।
      
दूसरी वरीय सायना को क्वार्टरफाइनल मुकाबले में चीनी ताइपे खिलाड़ी तेइ जू यिग ने 40 मिनट में लगातार गेमों में 21-15, 21-16 से शिकस्त दी। दुनिया की नौवें नंबर की खिलाड़ी जू यिग ने सायना को लगातार पांचवे मुकाबले में शिकस्त दी है। इससे पहले उन्होंने लगातार चार मुकाबलों में सायना को हराया था।
       
25 वर्षीय सायना को जू यिग के खिलाफ आखिरी जीत साल 2013 के स्विस ओपन में मिली थी। भारतीय खिलाड़ी का जू यिग के खिलाफ अब 5-7 का करियर रिकॉर्ड हो गया है।
      
गत उप विजेता सायना ने पहले गेम में अच्छी शुरुआत की लेकिन 5-5 की बराबरी के बाद जू यिग ने कमाल का प्रदर्शन किया और गेम 21-15 से अपने नाम किया। दूसरे गेम में ताइपे खिलाड़ी ने सायना को वापसी करने का कोई मौका नहीं दिया और शानदार अंदाज में 21-16 से गेम और मुकाबला जीतकर चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में स्थान बना लिया।
       
इससे पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बी साईं प्रणीत और किदाम्बी श्रीकांत चैंपियनशिप के दूसरे राउंड में हारकर बाहर हो गए थे। सायना अकेले ही चैंपियनशिप में भारतीय चुनौती संभाल रही थीं लेकिन क्वार्टरफाइनल में उनकी हार के बाद चैंपियनशिप में भारतीय चुनौती समाप्त हो गयी।

तीन बार के चैंपियन और पूर्व नंबर एक खिलाड़ी ली चोंग वेई को हराकर सनसनी मचाने वाले भारतीय खिलाड़ी बी साईं प्रणीत दूसरे राउंड में उम्मीदों का भार नहीं उठा सके तो किदाम्बी श्रीकांत भी इस चैंपियनशिप के दूसरे दौर में ही हारकर बाहर हो गए।
        
गैर वरीय प्रणीत को पुरुष एकल के दूसरे दौर में डेनमार्क के हांग क्रिस्टियन विटिघस ने एक घंटे चार मिनट तक चले कड़े मुकाबले में 12-21, 21-11, 21-16 से हराकर उनकी उम्मीदें तोड़ दीं।
         
अन्य भारतीय खिलाड़ी श्रीकांत भी चौथी वरीय जापान के केंतो मोमोता के सामने चुनौती पेश नहीं कर सके और 31 मिनट में लगातार गेमों में 10-21, 13-21 से हारकर मुकाबले से बाहर हो गए। 10वीं वरीय श्रीकांत और तीसरी रैंकिंग के मोमोता के बीच यह नौंवीं भिड़ंत थी जिसमें जापानी खिलाड़ी छह बार भारतीय खिलाड़ी को हरा चुके हैं।
        
वहीं पूर्व नंबर एक मलेशियाई खिलाड़ी को हराकर पहले ही दौर में बाहर का रास्ता दिखाने वाले प्रणीत भी दूसरे दौर में ही हार मान गए। हालांकि भारतीय खिलाड़ी ने कड़ा संघर्ष किया और अच्छी शुरुआत करते हुए पहला गेम 21-12 से जीता लेकिन बाकी के दोनों गेमों में वह वापसी नहीं कर सके।
         
37वीं रैंकिंग के प्रणीत को 26वीं रैंकिंग के हांस के हाथों यह मिली करियर की तीसरी शिकस्त है। प्रणीत ने कभी भी डेनमार्क के खिलाड़ी को पराजित नहीं किया है। क्वार्टरफाइनल में अब मोमोता के सामने आठवीं वरीय चीन के तियान हुवेई होंगे जिन्होंने दूसरे दौर में भारतीय खिलाड़ी समीर वर्मा को हराया था। हांस का अंतिम आठ में जर्मनी के मार्क ज्वेबर से मैच होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें