फोटो गैलरी

Hindi Newsटेनिस रैंकिंग: बोपन्ना शीर्ष 20 में शामिल, सेरेना फिर बनी नंबर एक

टेनिस रैंकिंग: बोपन्ना शीर्ष 20 में शामिल, सेरेना फिर बनी नंबर एक

भारतीय टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना मोंटेकार्लो मास्टर्स का खिताब जीतने के दम पर एटीपी की ताजा विश्व युगल रैंकिंग में लगभग छह महीने बाद फिर से शीर्ष 20 में पहुंच गये जबकि जल्द ही मां बनने वाली सेरे

लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 25 Apr 2017 09:20 AM

भारतीय टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना मोंटेकार्लो मास्टर्स का खिताब जीतने के दम पर एटीपी की ताजा विश्व युगल रैंकिंग में लगभग छह महीने बाद फिर से शीर्ष 20 में पहुंच गये जबकि जल्द ही मां बनने वाली सेरेना विलियम्स महिलाओं की डब्ल्यूटीए एकल रैंकिंग में फिर नंबर एक खिलाड़ी बन गयी हैं। 

बोपन्ना और उरूग्वे के उनके जोड़ीदार पाब्लो कुएवास ने मोनाको में खेले गये फाइनल में स्पेन के फेलिसियानो लोपेज और मार्क लोपेज की जोड़ी को 6—3, 3—6, 10—4 से हराया था। इस जीत से बोपन्ना ने छह पायदान की छलांग लगायी और वह 18वें स्थान पर काबिज हो गये हैं। बोपन्ना के 3815 अंक हैं। 

रोनाल्डो पस्तः बार्सिलोना से हारा रियल मैड्रिड, मेस्सी का 500वां गोल

पिछले साल अक्टूबर के शुरू में शीर्ष 20 से बाहर होने वाले बोपन्ना का यह सत्र का दूसरा खिताब है। वह भारत के नंबर एक युगल खिलाड़ी हैं। उनके बाद लिएंडर पेस (52) का नंबर आता है जो एक पायदान आगे बढ़े हैं। युगल रैंकिंग में शीर्ष 100 में शामिल अन्य भारतीय खिलाड़ियों में दिविज शरण (60), पुरव राजा (63) और जीवन नेदुजेक्षियन (87) का नंबर आता है। 

टेनिस न्यूज: बोपन्ना—क्युवास को मोंटेकार्लो मास्टर्स का खिताब

एकल रैंकिंग में कुछ ऐसी ही भारतीय खिलाड़ियों की स्थिति

एकल रैंकिंग में रामकुमार रामनाथन (264) भारत के चोटी के खिलाड़ी हैं। वह 11 पायदान आगे बढ़े हैं। प्रजनेश गुणेश्वरन 12 पायदान चढ़कर 276 वें नंबर पर काबिज हो गये हैं। युकी भांबरी (285) भारतीय खिलाड़ियों में तीसरे स्थान पर हैं। 

इस बीच मोंटेकार्लो मास्टर्स में रिकॉर्ड दसवां एकल खिताब जीतने वाले राफेल नडाल शीर्ष पांच में पहुंच गये हैं। वह दो पायदान चढ़कर पांचवें स्थान पर काबिज हो गये हैं। एंडी मर्रे पहले, नोवाक जोकोविच दूसरे, स्टैन वावरिंका तीसरे और रोजर फेडरर चौथे स्थान पर हैं। 

आगे की स्लाइड में देखें, महिलाओं की डब्ल्यूटीए एकल रैंकिंग में सेरेना के बाद कौन है आगे और कौन है पीछे

टेनिस रैंकिंग: बोपन्ना शीर्ष 20 में शामिल, सेरेना फिर बनी नंबर एक1 / 2

टेनिस रैंकिंग: बोपन्ना शीर्ष 20 में शामिल, सेरेना फिर बनी नंबर एक

उधर महिलाओं की डब्ल्यूटीए एकल रैंकिंग में अमेरिकी टेनिस स्टार सेरेना फिर से नंबर एक पर काबिज हो गयी हैं। सेरेना ने हाल में घोषणा की थी कि वह अपने पहले बच्चे की मां बनने वाली हैं और वह इस साल किसी भी अन्य टूर्नामेंट में नहीं खेल पाएंगी। 

सेरेना जर्मनी की एंजेलिक केरबर को हटाकर फिर से नंबर एक बनी हैं। चेक गणराज्य की कारोलिना पिलिसकोवा तीसरे स्थान पर हैं। महिलाओं की युगल रैंकिंग में सानिया मिर्जा सातवें स्थान पर बनी हुई है। इस भारतीय खिलाड़ी के 6705 अंक हैं। 

टेनिस रैंकिंग: बोपन्ना शीर्ष 20 में शामिल, सेरेना फिर बनी नंबर एक2 / 2

टेनिस रैंकिंग: बोपन्ना शीर्ष 20 में शामिल, सेरेना फिर बनी नंबर एक