फोटो गैलरी

Hindi NewsRIO: 'सुपर सिल्वर' सिंधु vs 'लेडी नडाल' मैरिन के मैच की 10 बड़ी बातें

RIO: 'सुपर सिल्वर' सिंधु vs 'लेडी नडाल' मैरिन के मैच की 10 बड़ी बातें

रियो ओलंपिक में भारतीय शटलर पी.वी. सिंधु ने बैडमिंटन के महिला सिंगल्स में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। सिंधु ने दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी स्पेन की कैरोलिना मैरिन को कड़ी टक्कर दी। पूर्व...

RIO: 'सुपर सिल्वर' सिंधु vs 'लेडी नडाल' मैरिन के मैच की 10 बड़ी बातें
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 19 Aug 2016 10:04 PM
ऐप पर पढ़ें

रियो ओलंपिक में भारतीय शटलर पी.वी. सिंधु ने बैडमिंटन के महिला सिंगल्स में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। सिंधु ने दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी स्पेन की कैरोलिना मैरिन को कड़ी टक्कर दी। पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी पुलेला गोपीचंद की शागिर्द सिंधु ने मैच में कई मौकों पर गोल्ड की आस जगाई और वर्ल्ड नंबर वन मरिन को आसानी से गोल्ड तक नहीं पहुंचने नहीं दिया।

मैच में सिंधु ने कई मौकों पर पिछड़ने के बाद वापसी की और आखिरी तक रोमांच बरकरार रखा। भारतीय शटलर भले ही फाइनल मैच हार गई हों लेकिन उन्होंने अपने प्रदर्शन से करोड़ों खेलप्रेमियों के साथ विरोधी मरिन का भी दिल जीत लिया। इस मैच की वैसे तो कई खास बातें रहीं लेकिन यह 10 अहम बातें जानना बहुत जरूरी है-

1- स्पेन की 'लेडी नडाल' कहे जाने वाली मैरिन दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी हैं जबकि सिंधु नंबर-10। इसके अलावा मैरिन 23 वर्षीय जबकि सिंधु 21 वर्षीय खिलाड़ी हैं। एक्सपीरियंस के मामले में मैरिन काफी आगे हैं। सिंधु ने इसके बावजूद मैरिन को बराबरी की टक्कर दी। बड़े मैचों में पिछड़ने के बाद वापसी आसान बात नहीं होती और सिंधु ने फाइनल मैच में दो अहम मौकों पर यह कर दिखाया। पहले सेट में पिछड़ने के बाद इसे जीता और आखिरी सेट में पिछड़ने के बाद स्कोर 10-10 की बराबरी पर पहुंचाया।

2- स्पेन की मैरिन लेफ्ट हैंडेड हैं और साथ ही डिफेंसिव और एग्रेसिव दोनों हैं। सिंधु एग्रेसिव खेलती हैं लेकिन इस मैच में उन्होंने डिफेंस भी शानदार दिखाया। वर्ल्ड नंबर-1 को इतनी कड़ी चुनौती देकर सिंधु ने दिखा दिया कि वो असली फाइटर हैं और लंबी रेस का घोड़ा भी।

3- मैरिन दो बार वर्ल्ड चैम्पियन रह चुकी हैं और बड़े मैचों का दबाव बखूबी झेल लेती हैं। वहीं सिंधु वर्ल्ड चैम्पियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल दो बार जीत चुकी हैं। मैरिन अपनी मेंटल स्ट्रेंथ के लिए मशहूर हैं और सिंधु ने उन्हें बराबरी की टक्कर दी।

4- ओलंपिक में यह इन दोनों खिलाड़ियों का पहला मेडल है। दो बार की वर्ल्ड चैम्पियन मैरिन के नाम पर अभी तक ओलंपिक मेडल नहीं था और उन्होंने गोल्ड जीत इस कमी को पूरा कर लिया। वहीं सिंधु ने भी बैडमिंटन में भारत को ओलंपिक का पहला सिल्वर मेडल दिलाया। इससे पहले लंदन ओलंपिक में सायना नेहवाल ने बैडमिंटन में ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

5- सिंधु ने पहले सेट में पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए 21-19 से जीत लिया। हालांकि दूसरे सेट में वो थोड़ी नर्वस नजर आईं और 12-21 से इसे गंवा दिया। ऐसा लग रहा था कि तीसरा सेट एकतरफा होगा लेकिन सिंधु ने पिछड़ने के बाद 10-10 की बराबरी की लेकिन अंत में मैरिन उनपर भारी पड़ीं और 21-15 से सेट जीत गोल्ड मेडल स्पेन की झोली में डाल दिया।

6- इस मैच की खास बात रही कि सिंधु को पूरे मैच में होम क्राउड जैसा महसूस हुआ होगा। मैच में 'जीतेगा भाई जीतेगा... इंडिया जीतेगा...' सुनना सुखद था। पूरे मैच में सिंधु को क्राउड सपोर्ट की कमी बिल्कुल नहीं खली होगी।

7- ओलंपिक में यह किसी भी भारतीय महिला खिलाड़ी का पहला सिल्वर मेडल है। सिंधु से पहले कर्णम मल्लेश्वरी (वेटलिफ्टिंग), एम.सी. मैरीकॉम (बॉक्सिंग), सायना नेहवाल (बैडमिंटन) और साक्षी मलिक (कुश्ती) में ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी हैं।

8- इस मेडल के साथ रियो में भारत के नाम अब दो मेडल दर्ज हो गए हैं। साक्षी मलिक ने गुरुवार को कुश्ती में 58 किलोग्राम वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

9- मैच के बाद दोनों खिलाड़ियों ने स्पोर्ट्समैन स्पिरिट का परिचय दिया। मैरिन ने सिंधु को गले लगाया और सिंधु ने भी उन्हें दिल से बधाई दी।

10- इन दोनों के बीच अब रिकॉर्ड दो-पांच का हो गया है। सिंधु दो बार और मैरिन पांच बार जीत चुकी हैं। लेकिन यह पहला मौका है जब मैरिन की जीत में मैच तीन सेट तक खिंचा। इससे पहले उन्होंने सिंधु को चार बार सीधे सेटों में हराया था। और सिंधु ने दोनों मैच तीन सेट में जीते थे। पूरे ओलंपिक में यह पहला मौका था जब इन दोनों खिलाड़ियों ने तीसरे सेट मैच खेला। इससे पहले दोनों ने सारे मैच लगातार सेटों में जीते थे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें