फोटो गैलरी

Hindi Newsसिंधु का बदला: फाइनल मुकाबले में मारिन को सीधे सेटों में हराया

सिंधु का बदला: फाइनल मुकाबले में मारिन को सीधे सेटों में हराया

रियो ओलंपिक की रजत पदकधारी पीवी सिंधु ने शानदार प्रदर्शन करते हुए आज मौजूदा ओलंपिक चैम्पियन कैरोलिना मारिन को 21-19 21-16 से हराकर अपना पहला इंडिया ओपन सुपर सीरीज खिताब जीता।  सिरीफ

लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 03 Apr 2017 06:40 AM

रियो ओलंपिक की रजत पदकधारी पीवी सिंधु ने शानदार प्रदर्शन करते हुए आज मौजूदा ओलंपिक चैम्पियन कैरोलिना मारिन को 21-19 21-16 से हराकर अपना पहला इंडिया ओपन सुपर सीरीज खिताब जीता। 

सिरीफोर्ट खेल परिसर में घरेलू दर्शकों के सामने रैंकिंग में तीसरे स्थान पर काबिज सिंधु ने फाइनल मुकाबले में शुरू से ही दबदबा बनाए रखा और स्पेन की खिलाड़ी को 46 मिनट में पराजित कर दिया। 
    
इस जीत से सिंधु और मारिन के बीच जीत का रिकॉर्ड 4-5 हो गया है। सिंधु ने पिछली बार मारिन को पिछले साल दुबई में बीडब्ल्यूएफ सुपर सीरीज में हराया था। इससे पहले डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसने ने चीनी ताइपे के टिएन चेन चोउ को सीधे गेम में शिकस्त देकर पुरूष एकल खिताब पर कब्जा किया। 
    
तीसरे वरीय एक्सेलसेन को चोउ को 21-13 21-10 से हराने में महज 36 मिनट लगे जिसके बाद उन्होंने अपना पहला इंडिया ओपन खिताब हासिल किया। सिंधू और मारिन के बीच फाइनल में सभी की दिलचस्पी थी, जो रियो ओलंपिक के फाइनल मैच का रिप्ले था। भारतीय स्टार शटलर ने बदला चुकाने वाले इस मुकाबले में लाजवाब प्रदर्शन किया और वह इस दौरान आत्मविश्वास से भरी दिखीं। 
    
आज के दिन सिंधु स्पेनिश खिलाड़ी से कहीं बेहतर थीं और वह सहजता से गेम में नियंत्रण बनाती दिखीं। 

कैरोलिना को लगातार दूसरी बार हराया
सिंधु ने कैरोलिना का लगातार दूसरी बार हराया है। इससे पहले दुबई वर्ल्ड मास्टर्स सुपर सीरीज फाइनल्स-2016 में उन्होंने कैरोलिना पर 21-17, 21-13 से जीत हासिल की थी। 

सिंधु vs कोरोलिना : कब-कब किसने जीता
1- मालदीव्स चैलेंज 2011- सिंधु तीन गेमों में जीतीं।
2- ऑस्ट्रेलियन ओपन 2014- कैरोलिना सीधे गेमों में जीतीं।
3- वर्ल्ड चैंपियनशिप 2014- कैरोलिना सीधे गेमों में जीतीं।
4- सैयद मोदी इंटरनेशनल ग्रांप्री 2015- कैरोलिना सीधे गेमों में जीतीं।
5- डेनमार्क ओपन सुपर सीरीज 2015- सिंधु तीन गेमों में जीतीं।
6- दुबई वर्ल्ड सुपर सीरीज 2016- सिंधु तीन गेमों में जीतीं।

सिंधु का बदला: फाइनल मुकाबले में मारिन को सीधे सेटों में हराया1 / 3

सिंधु का बदला: फाइनल मुकाबले में मारिन को सीधे सेटों में हराया

मारिन ने की अनफोर्स्ड गलतियां, तो सिंधु ने किया मैच में कब्जा

मारिन ने कई अनफोर्स्ड गलतियां की जबकि सिंधु के ड्राप्स और ताकतवर क्रास कोर्ट स्मैश ने स्पेनिश खिलाड़ी को मैच पर कब्जा नहीं करने दिया।

दोनों ही गेम में सिंधू ने शुरू से ही बढ़त बनाई। शुरूआती गेम में सिंधू ने 6-1 से बढ़त बना ली थी लेकिन मारिन ने धीरे धीरे वापसी की। पहले छह अंकों के बाद दुनिया की दो शीर्ष खिलाड़ियों के बीच यह मुकाबला काफी करीबी हो गया। सिंधु ने ब्रेक से पहले 11-9 की बढ़त बना ली थी। 

इसके बाद दिलचस्प मुकाबला जारी रहा, एक बार दोनों तब 16-16 से बराबरी पर आ गयी जब मारिन ने क्रास कोर्ट ड्राप शॉट से शानदार रैली से अंक जुटाया। गेम में पहली बार मारिन ने 19-18 की मामूली बढ़त बनायी लेकिन सिंधु ने स्मैश लगाकर वापसी कर अपनी प्रतिद्वंद्वी को कोई मौका नहीं दिया जिससे स्कोर 19-19 की बराबरी पर पहुंच गया। भारतीय खिलाड़ी इसके बाद गेम प्वाइंट पर पहुंच गयी और उन्होंने स्मैश लगाकर इसे अपने नाम कर लिया। 

सिंधु का बदला: फाइनल मुकाबले में मारिन को सीधे सेटों में हराया2 / 3

सिंधु का बदला: फाइनल मुकाबले में मारिन को सीधे सेटों में हराया

सिंधु, मारिन से ज्यादा थीं आक्रामक

दूसरे गेम में सिंधु ने यही लय जारी रखते हुए तेजी से अंक जुटाते हुए 4-0 की बढ़त बना ली। शुरूआती गेम की तरह ही मारिन ने धीरे से गेम में वापसी करते हुए इस अंतर को 6-7 कर दिया। लेकिन सिंधु आज अपनी प्रतिद्वंद्वी से कहीं आक्रामक थी, वह ब्रेक तक 11-9 की बढ़त हासिल करने में सफल रही और फिर अपना दबदबा कायम रखा। 

दर्शकों की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए मारिन की एक और अनफोर्स्ड गलती से सिंधु गेम में 20-15 से मैच प्वाइंट पर पहुंची। इस स्पेनिश खिलाड़ी ने हालांकि एक मैच प्वाइंट बचाया लेकिन सिंधु ने अगले ही अंक पर दूसरा गेम अपने नाम कर खिताब हासिल कर लिया। 

 

सिंधु का बदला: फाइनल मुकाबले में मारिन को सीधे सेटों में हराया3 / 3

सिंधु का बदला: फाइनल मुकाबले में मारिन को सीधे सेटों में हराया