फोटो गैलरी

Hindi NewsKABADDI WORLD CUP: लगातार 8वें GOLD के लिए भारत का 'पंगा' ईरान से आज

KABADDI WORLD CUP: लगातार 8वें GOLD के लिए भारत का 'पंगा' ईरान से आज

फाइनल के लिए ईरान से 'पंगा' पहला कबड्डी वर्ल्ड कप 2004 में खेला गया था और तब से लेकर 2014 तक भारतीय पुरुष कबड्डी टीम ने सभी सात गोल्ड मेडल अपने नाम किए हैं। 2004, 2007, 2010, 2011, 20

लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 22 Oct 2016 07:32 AM

सेमीफाइनल में भारत ने किया थाईलैंड को पस्त

मेजबान भारत ने थाईलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल इस तरह खेला मानो कि यह बच्चों का खेल हो। भारत ने थाईलैंड को खेल के हर विभाग में बुरी तरह पछाड़ा। हालत यह थी कि पहले हाफ में भारत के पास 36-8 की बढ़त थी और इस दौरान भारत ने प्रतिद्वंद्वी टीम को तीन बार ऑल आउट कर दिया था। दूसरे हाफ में भी यही सिलसिला कायम रहा और भारत ने थाई टीम को तीन बार और ऑल आउट किया। इस तरह भारत ने मैच में कुछ छह ऑल आउट हासिल किए। भारत की जीत में प्रदीप नरवाल ने कमाल की रेड लगाते हुए कुल 14 अंक बटोरे जबकि अजय ठाकुर ने 10 रेड अंक सहित कुल 11 अंक जुटाए। नितिन तोमर ने सात, कप्तान अनूप कुमार ने पांच, सुरेंद्र नाडा ने पांच, मंजीत छिल्लर ने चार और सुरजीत ने तीन अंक जुटाए।

KABADDI WORLD CUP: लगातार 8वें GOLD के लिए भारत का 'पंगा' ईरान से आज4 / 5

KABADDI WORLD CUP: लगातार 8वें GOLD के लिए भारत का 'पंगा' ईरान से आज

ईरान ने कोरिया को 'पीटा'

इससे पहले ईरान ने दूसरे हाफ में गजब की वापसी करते हुए कोरिया को 28-22 से हराकर फाइनल में जगह बनाई। ईरान की टीम पहले हाफ में एक समय में 4-10 और पहले हाफ की खत्म होने तक 11-13 से पिछड़ी हुई थी लेकिन ईरानी खिलाड़ियों ने दूसरे हाफ में शानदार वापसी करते हुए 22वें मिनट में 15-15 से बराबरी की और फिर बढ़त बनाने का जो सिलसिला शुरू किया उसे जीत और फाइनल के टिकट के साथ खत्म किया। कोरियाई टीम ग्रुप दौर में अपने पांचों मैच जीतकर खिताब की दावेदार मानी जा रही थी जबकि ईरान को ग्रुप दौर में एक हार का सामना करना पड़ा था लेकिन ईरान ने सेमीफाइनल में सभी समीकरण बदल दिए। अंतिम दस मिनट में ईरान का डिफेंस और अटैक दोनों ही शानदार रहा।

KABADDI WORLD CUP: लगातार 8वें GOLD के लिए भारत का 'पंगा' ईरान से आज5 / 5

KABADDI WORLD CUP: लगातार 8वें GOLD के लिए भारत का 'पंगा' ईरान से आज