फोटो गैलरी

Hindi Newsजीतू राय ने आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में रजत पदक जीता

जीतू राय ने आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में रजत पदक जीता

पिस्टल किंग जीतू राय ने शनिवार को आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप में तीन बार के ओलंपिक चैम्पियन कोरिया के जोनगोह जिन को पराजित कर रजत पदक जीतने के साथ ही रियो खेलों से पहले अपनी इच्छाओं का संकेत दे...

जीतू राय ने आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में रजत पदक जीता
एजेंसीSun, 26 Jun 2016 10:47 AM
ऐप पर पढ़ें

पिस्टल किंग जीतू राय ने शनिवार को आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप में तीन बार के ओलंपिक चैम्पियन कोरिया के जोनगोह जिन को पराजित कर रजत पदक जीतने के साथ ही रियो खेलों से पहले अपनी इच्छाओं का संकेत दे दिया।
    
राय ने फाइनल में 199.5 अंक से पुरुषों की 10 मी एयर पिस्टल स्पर्धा में रजत पदक अपनी झोली में डाला।
ब्राजील के फेलिपे एलमेडा वु ने 200.0 अंक से स्वर्ण पदक हासिल किया जबकि क्वालीफिकेशन में शीर्ष पर रहने वाले जोनगोह ने एलिमिनेशन राउंड में 178.8 अंक का स्कोर बनाकर कांस्य पदक जीता।
    
राय ने 580 अंक के स्कोर से छठे स्थान से क्वालीफाई किया। ब्राजील के निशानेबाज ने सातवें स्थान से क्वालीफाई किया था। यह राय का छठा विश्व कप पदक है और इस साल दूसरा है। उन्होंने इससे पहले बैंकॉक में पदक जीता था।
    
राय को आगामी रियो ओलंपिक में भारत के पदक संभावितों में एक के रूप में देखा जा रहा है। जीतू 50 मी पिस्टल स्पर्धा में 10वें स्थान पर रहे थे। उन्होंने फाइनल के बाद कहा कि मैं इस पदक से बहुत खुश हूं और इससे निश्चित रूप से मेरे आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी क्योंकि यह ओलंपिक से पहले मिला है।

पूर्व नंबर एक निशानेबाज हीना सिद्धू ने महिलाओं की 25 मी पिस्टल स्पर्धा के फाइनल्स के लिए क्वालीफाई किया था, वह क्वालीफिकेशन चरण में 582 अंक से पांचवें स्थान पर रही थीं। वह इस स्पर्धा में दो साल में पहली बार विश्व कप फाइनल में पहुंची है। वह फाइनल में आठवें स्थान पर रहीं। इस प्रतियोगिता में वह फाइनल में पहुंचने वाली भारत की पांचवीं निशानेबाज हैं।
    
अन्य भारतीयों में ओंकार सिंह पुरुषों की 10 मी एयर पिस्टल में 575 अंक से 28वें जबकि गुरप्रीत सिंह 569 अंक से 42वें स्थान पर रहे। महिलाओं की 10 मी एयर पिस्टल स्पर्धा में अनीसा सैयद ने 572 अंक जुटाये जिससे वह 32वें जबकि सुरभि पाठक 571 अंक से 34वें स्थान पर रहीं।
    
पुरुषों की डबल ट्रैप स्पर्धा में अंकुर मित्तल ने भारतीयों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, वह 137 अंक से क्वालीफाइंग में नौंवे स्थान पर रहे। संग्राम दहिया 135 अंक से 14वें जबकि मोहम्मद असब 134 अंक से 15वें स्थान पर रहे।
अगस्त में होने वाले रियो ओलंपिक से पहले बाकू में विश्व कप अंतिम टूर्नामेंट है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें