फोटो गैलरी

Hindi Newsविकास गौड़ा करेंगे भारतीय चुनौती की अगुवाई

विकास गौड़ा करेंगे भारतीय चुनौती की अगुवाई

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एफआई) ने अगले महीने चीन में होने वाले एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है और इस चैंपियनशिप में भारतीय चुनौती की अगुवाई राष्ट्रमंडल खेलों के डिस्कस...

विकास गौड़ा करेंगे भारतीय चुनौती की अगुवाई
एजेंसीFri, 15 May 2015 02:35 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एफआई) ने अगले महीने चीन में होने वाले एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है और इस चैंपियनशिप में भारतीय चुनौती की अगुवाई राष्ट्रमंडल खेलों के डिस्कस थ्रो के स्वर्ण पदक विजेता विकास गौड़ा करेंगे। 
 
एएफआई के अध्यक्ष और ओलंपियन आदिल सुमारिवाला ने गुरुवार को टीम की घोषणा करते हुए बताया कि तीन से सात जून तक चीन के वुहान में होने वाले एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने वाले विकास गौड़ा भारतीय चुनौती की अगुवाई करेंगे जिन्होंने 2013 के पिछले संस्करण में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया था।

भारत पुणे में हुए पिछले संस्करण में 17 पदकों के साथ पदक तालिका में छठें स्थान पर रहा था। भारतीय चुनौती का दारोमदार गौड़ा के अलावा 400 मीटर की धाविका एम आर पूवम्मा, 800 मीटर की विशेषज्ञ टिंटू लूका और एशियाई खेलों के पदक विजेता 3000 मीटर स्टीपलचेजर ललिता बाबर तथा शॉटपुटर इंदरजीत सिंह पर रहेगा।  

पुरुषों में व्यक्तिगत स्पर्धाओं के लिए 14 एथलीटों को और महिलाओं में 15 एथलीटों को चुना गया है। चार रिले टीमों के लिए ट्रायल 27 मई को कराए जाएंगे। पुरुषों की 4 गुणा 400 मीटर रिले के लिए ट्रायल पटियाला में, पुरुषों की 4 गुणा 100 मीटर रिले के लिए ट्रायल बेंगलूरू में, महिलाओं की 4 गुणा 400 मीटर रिले के लिए ट्रायल बेंगलूरू में और महिलाओं की 4 गुणा 100 मीटर रिले के लिए ट्रायल त्रिवेंद्रम में आयोजित कराए जाएंगे। इसके अलावा अनु रानी को महिला भाला फेंक में 27 मई को पटियाला और वी सुरेखा को महिला बांसकूद में 27 मई को दिल्ली में ट्रायल देने के लिए कहा गया है। 

चयन समिति ने पिछले वर्ष अमेरिका के युजीन में हुई विश्व जूनियर चैंपियनशिप में पदक जीतने वाली युवा डिस्कस थ्रोअर नवजीत कौर ढिल्लन को भी मंजूरी दे दी है। चयनकर्ताओं ने हाल ही में हुए फेडरेशन कप नेशनल चैंपियनशिप में एथलीटों के प्रदर्शन के आधार पर टीम के चयन के लिए पिछले एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में चौथे स्थान के प्रदर्शन को मानक तय किया।

इस अवसर पर एएफआई के अध्यक्ष आदिल सुमरिवाला ने कहा कि 2015 एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप हमारे एथलीट्स के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा। इससे इस वर्ष के विश्व चैंपियनशिप और 2016 के ओलंपिक की तैयारियों को मजबूती मिलेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें