फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत ने पाक को 6-2 से रौंदकर जूनियर एशिया कप जीता

भारत ने पाक को 6-2 से रौंदकर जूनियर एशिया कप जीता

ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह के हैट्रिक सहित चार गोल के दम पर भारत ने अपना विजय अभियान बरकरार रखते हुए रविवार को फाइनल में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 6-2 से करारी शिकस्त देकर दूसरी बार जूनियर...

भारत ने पाक को 6-2 से रौंदकर जूनियर एशिया कप जीता
एजेंसीMon, 23 Nov 2015 11:28 AM
ऐप पर पढ़ें

ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह के हैट्रिक सहित चार गोल के दम पर भारत ने अपना विजय अभियान बरकरार रखते हुए रविवार को फाइनल में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 6-2 से करारी शिकस्त देकर दूसरी बार जूनियर पुरुष एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट का खिताब जीता।

हरमनप्रीत ने फिर भारत की जीत में अहम भूमिका निभायी। उन्होंने दसवें, 15वें, 30वें और 53वें मिनट में गोल किये। उनके अलावा अरमान कुरैशी (44वें) और मनप्रीत जूनियर (50वें मिनट) ने एक-एक गोल किए। पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद याकूब (28वें मिनट) और मोहम्मद दिलबर (68वें मिनट) ने गोल किए।

हरमनप्रीत ने इस पूरे टूर्नामेंट में टूर्नामेंट में 14 गोल किए जिसके लिए उन्हें विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया गया। भारत के गोलकीपर विकास दहिया को सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर और हरजीत सिंह को फाइनल का मैन ऑफ द मैच चुना गया।

भारत ने टूर्नामेंट में अपने सभी मैच जीते। उसने कल सेमीफाइनल में जापान को 6-1 से रौंदा था और मैच में शुरू से ही पाकिस्तान पर दबाव बनाकर फिर बड़ी जीत दर्ज की।

भारतीय टीम शुरू में हावी गयी जिसका उसे जल्द ही फायदा मिला। भारत को दसवें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला जिसे हरमनप्रीत ने बड़ी खूबसूरती से गोल में बदला। इसके पांच मिनट बाद भारत को लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर मिले जिनमें से दूसरे पर इस युवा ड्रैग फ्लिकर ने गोल करके स्कोर 2-0 कर दिया।

पाकिस्तानी टीम इससे दबाव में आ गयी जिससे वह आखिर तक नहीं उबर पायी। याकूब ने 28वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करके उसकी वापसी की संभावना जगायी लेकिन भारत ने जवाबी हमले में फिर पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया। हरमनप्रीत ने उस पर गोल करने में कोई गलती नहीं की जिससे भारत मध्यांतर तक 3-1 से आगे रहा।

मध्यांतर के बाद भी गेंद अधिकतर समय पाकिस्तानी पाले में ही घूमती रही। इस बीच भारतीय स्ट्राइकरों ने लगातार प्रतिद्वंद्वी रक्षकों को दबाव में रखा। अरमान कुरैशी ने इसका फायदा उठाकर 44वें मिनट में मैदानी गोल किया जबकि इसके छह मिनट बाद मनप्रीत जूनियर ने एक और मैदानी गोल दागकर भारत की बड़ी जीत सुनिश्चित कर दी।

भारतीयों के सामने पाकिस्तानी टीम पूरी तरह से असहाय नजर आ रही थी। जल्द ही भारत को एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला और हरमनप्रीत ने उस पर मैच का अपना चौथा और कुल 14वां गोल कर दिया। जीत तय होने के कारण अंतिम क्षणों में भारतीय टीम ने कुछ ढिलायी बरती जिससे दिलबर मैदानी गोल करने में सफल रहे लेकिन इससे हार का अंतर ही कम हो पाया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें