फोटो गैलरी

Hindi Newsएशियाई चैम्पियनशिप: सिंधु-सायना पर होंगी सभी की निगाहें

एशियाई चैम्पियनशिप: सिंधु-सायना पर होंगी सभी की निगाहें

बैडमिंटन एशिया चैम्पियनशिप में सभी की निगाहें वुमेन्स सिंगल कैटेगरी में भारत को रिप्रजेंट करने वाली लीडिंग  बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु और सायना नेहवाल पर होंगी। इस टूर्नामेंट का आगाज...

एशियाई चैम्पियनशिप: सिंधु-सायना पर होंगी सभी की निगाहें
एजेंसीTue, 25 Apr 2017 11:42 PM
ऐप पर पढ़ें

बैडमिंटन एशिया चैम्पियनशिप में सभी की निगाहें वुमेन्स सिंगल कैटेगरी में भारत को रिप्रजेंट करने वाली लीडिंग  बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु और सायना नेहवाल पर होंगी। इस टूर्नामेंट का आगाज वुहान स्पोर्ट्स सेंटर जिमनेजियम में बुधवार से होगा। 

सायना ने इस टूर्नामेंट में दो बार (2010, 2012) कांस्य पदक अपने नाम किया है, वहीं सिंधु को 2014 में आयोजित हुए इस टूर्नामेंट में कांस्य पदक मिला।

भारतीय फुटबाल टीम के गोलकीपर सुब्रत पॉल डोपिंग मामले में सस्पेंड

इस टूर्नामेंट में अब तक केवल एक भारतीय खिलाड़ी दिनेश खन्ना ने स्वर्ण पदक जीता है। उन्होंने 1965 में लखनऊ में आयोजित हुए टूर्नामेंट में स्वर्णिम जीत हासिल की। 

पिछले साल अगस्त में आयोजित हुए ओलम्पिक खेलों में रजत पदक जीतने वाली सिंधु अच्छे फार्म में हैं। उन्होंने हाल ही में इंडिया सुपरसीरीज के फाइनल में कैरोलिना मारिन को हराकर अपनी क्षमता दिखाई है। वह अपने करियर में एक और उपलब्धि हासिल करने के लक्ष्य से इस टूर्नामेंट में खिताब जीतने के लिए पूरी कोशिश करेंगी।

इस  टूर्नामेंट में चौथी वरीय प्राप्त सिंधु का पहला मैच इंडोनेशिया की गैर-वरीय दिनार देह ऑस्टिन के खिलाफ होगा। 

हैदराबाद की बैडमिंटन खिलाड़ी सायना इस टूर्नामेंट के जरिए खुद को फिट साबित करने की कोशिश करेंगी। यह उनके लिए फिटनेस टेस्ट से कम नहीं होगा। पिछले साल अगस्त में उनके घुटने की सर्जरी हुई थी। 

VIDEO: मेसी ने किया 500वां गोल, बार्सिलोना ने कुछ ऐसे दिया Tribute

विश्व की आठवीं वरीयता प्राप्त सायना की आशा इस टूर्नामेंट में अच्छी शुरुआत करने की होगी। उनका पहला मैच जापान की सयाका साटो के खिलाफ होगा। सातवीं वरीय सायना का सायका से अब तक के मुकाबलों का आंकड़ा 6-1 है। इसलिए, उन्हें जीत के लिए अधिक मेहनत नहीं करनी होगी। 

पुरुष सिंगल कैटेगरी में भारत का प्रतिनिधित्व अजय जयराम और एच. एस. प्रणॉय कर रहे हैं। विश्व के 13वीं वरीयता प्राप्त जयराम का सामना पहले दौर में चीन के पांचवीं वरीय तियान होवेई से होगा। 

इसके अलावा, 29वीं विश्व वरीयता प्राप्त प्रणॉय का मुकाबला हांगकांग के आठवीं वरीय एनजी का लोंग एंगस से होगा। 

पुरुष युगल वर्ग में भारतीय जोड़ी मनु अत्री और बी. सुमिथ रेड्डी की भिड़ंत चीन की पांचवी वरीय जोड़ी फु हेफेंग और झांग नान से होगी।

टेनिस रैंकिंग: बोपन्ना शीर्ष 20 में शामिल, सेरेना फिर बनी नंबर एक

अश्विनी पोनप्पा और एन. सिक्की रेड्डी की जोड़ी महिला युगल वर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी। उनका सामना दक्षिण कोरिया की चाए यू जंग और किम सो यिओंग की जोड़ी से होगा, जबकि जे. मेघना और एस. पूर्विशा राम की जोड़ी का सामना दक्षिण कोरिया की ही दूसरी वरीय जुंग क्युंग इयुन और शिन सेयुंग चान की जोड़ी से होगा। 

भारत की मिश्रित युगल वर्ग की जोड़ी प्रणव जैरी चोपड़ा और एन. सिक्की रेड्डी का सामना पहले दौर में चीन की शीर्ष वरीय जोड़ी झेंग सिवेई और चेन किंगचेन से होगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें