फोटो गैलरी

Hindi NewsUP में पहली बार जूनियर हॉकी विश्वकप का आयोजन, 128 देशों में होगा LIVE प्रसारण

UP में पहली बार जूनियर हॉकी विश्वकप का आयोजन, 128 देशों में होगा LIVE प्रसारण

ध्यानचंद एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम में खेले जाएंगे मैच स्पोर्ट्स कॉलेज के ध्यानचंद एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम में गुरुवार को जूनियर हॉकी विश्वकप शुरू होते ही राजधानी खेल की दुनिया में चमक उठेगा। यही नही

लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 08 Dec 2016 11:04 AM

ध्यानचंद एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम में खेले जाएंगे मैच

स्पोर्ट्स कॉलेज के ध्यानचंद एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम में गुरुवार को जूनियर हॉकी विश्वकप शुरू होते ही राजधानी खेल की दुनिया में चमक उठेगा। यही नहीं, बुधवार को आंध्र प्रदेश व हैदराबाद के बीच रणजी मुकाबला शुरू होते ही शहीद पथ के किनारे बना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम भी देश के घरेलू क्रिकेट के पटल पर दर्ज हो गया। 

11 दिन चलेगा

यह पहला मौका है जब यूपी में किसी खेल का विश्वकप आयोजित किया जा रहा है। टूर्नामेंट में मौजूदा वल्र्ड चैंपियन जर्मनी के अलावा ऑस्ट्रेलिया, अर्जेटीना, न्यूजीलैण्ड, नीदरलैण्ड और मेजबान भारत जैसी टीमें 11 दिनों तक एक-दूसरे से टकराएंगी। उद्घाटन राज्यपाल राम नाईक शाम सात बजे करेंगे। यूपी में होने वाले किसी खेल आयोजन का पहली बार 128 देशों में सजीव प्रसारण होगा।

5 साल बाद खिताब कब्जाने को खेलेंगे भारतीय युवा

भारतीय हॉकी टीम जूनियर विश्वकप में गुरुवार से अपने अभियान की शुरुआत करेगी। यूं तो मुकाबले दिन में 11.30 से शुरू हो जाएंगे, लेकिन भारत और कनाडा की हाईवोल्टेज भिड़ंत शाम सात बजे दूधिया रोशनी में होगी। दोनों ही टीमों ने बुधवार को टर्फ पर खूब पसीना बहाया। भारतीय टीम के कोच हरेंद्र सिंह व विशेषज्ञ कोच ओल्टमंस ने कहा कि इस मुकाबले के लिए उनकी तैयारी पूरी है। 

वह इसे पूरी ताकत और ऊर्जा के साथ खेलेंगे। वहीं न्यूजीलैंड के साथ जापान, जर्मनी के साथ स्पेन और द. अफ्रीका के साथ इंग्लैंड भी मुकाबले के लिए तैयार है। भारतीय हॉकी टीम ने शाम के सत्र में ट्रेनिंग की। जिस अंदाज में भारतीय खिलाड़ियों ने छोटे-छोटे पास और डी के पास पहुंचते ही तेज-तर्रार हिट मारने का अभ्यास किया, उससे उनकी रणनीति साफ झलक रही थी। भारतीय टीम कनाडा के खिलाफ अपनी स्किल और छोटे-छोटे पास को मुख्य हथियार बनाएगी। साथ ही पेनल्टी कॉर्नर पर उसका खास जोर रहेगा। 

ट्रेनिंग से पहले कोच ओल्टमंस व हरेंद्र ने बताया भी कि वह हर मैच को गंभीरता से लेंगे। हर मैच में पूरी ताकत के साथ उतरेंगे। साथ ही मैच दर मैच वह अपनी रणनीति में परिवर्तन करेंगे। वहीं कप्तान हरजीत सिंह ने कहा कि उनके सभी खिलाड़ी फिट हैं। उन्होंने दावा किया भारतीय टीम इस विश्वकप को हॉकीप्रेमियों के लिए यादगार बनाने की कोशिश करेगी।

UP में पहली बार जूनियर हॉकी विश्वकप का आयोजन, 128 देशों में होगा LIVE प्रसारण1 / 2

UP में पहली बार जूनियर हॉकी विश्वकप का आयोजन, 128 देशों में होगा LIVE प्रसारण

हॉकी आयोजन स्थल पर धुंध बनी एफआईएच की चिंता

विश्व कप 2016 का मेजबान जब लखनऊ को चुना गया था तो साल के इस समय उत्तर भारत में प्रतिकूल मौसम हालात हमेशा से चिंता का विषय थे लेकिन अब अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ की समस्या काफी बढ़ गई है क्योंकि टूर्नामेंट की शुरुआत से एक दिन पहले यहां दृश्यता में काफी गिरावट आई। मेजर ध्यान चंद एस्ट्रो टर्फ स्टेडियम में धुंध की मोटी चादर छा गई है जिससे मलेशियाई टीम को अपना अभ्यास सत्र आधा घंटा टालने को बाध्य होना पड़ा। 

धुंध इतनी अधिक थी कि कुछ देर के लिए स्टेडियम बिल्कुल भी नजर नहीं आ रहा था। कुछ देर के लिए धुंध कम हुई लेकिन फिर वापस आ गई जिससे मलेशिया की टीम को अपना ट्रेनिंग सत्र बीच में खत्म करना पड़ा।फाइनल सहित कई मैच रात को सात और आठ बजे शुरू होने हैं और ऐसे में अब एफआईएच वैकल्पिक रणनीति के बारे में सोचने लगा है जिसमें मैचों के समय में बदलाव और कुछ मैच शहर के बीचों-बीच गोमती नगर नगर स्थित दूसरे हाकी मैदान पर स्थानांतरित करना शामिल है। गोमती नगर स्टेडियम में फिलहाल टीमें अभ्यास कर रही हैं। एफआईएच के एक अधिकारी ने कहा, आज हालात अविश्वसनीय थे।

पहले दिन चार मैच

  • न्यूजीलैंड बनाम जापान 11.30 बजे 
  • जर्मनी बनाम स्पेन 1.30 बजे 
  • इंग्लैण्ड बनाम द. अफ्रीका 3.30 बजे 
  • भारत बनाम कनाडा शाम 7 बजे से
  • UP में पहली बार जूनियर हॉकी विश्वकप का आयोजन, 128 देशों में होगा LIVE प्रसारण2 / 2

    UP में पहली बार जूनियर हॉकी विश्वकप का आयोजन, 128 देशों में होगा LIVE प्रसारण