फोटो गैलरी

Hindi Newsडेविस कप: भारत के यूकी का पहला मुकाबला न्यूजीलैंड के टियर्नी से

डेविस कप: भारत के यूकी का पहला मुकाबला न्यूजीलैंड के टियर्नी से

यूकी भांबरी शुक्रवार से होने वाले डेविस कप एशिया ओसनिया जोन ग्रुप एक के पहले दौर के मुकाबले में न्यूजीलैंड के फिन टियर्नी के खिलाफ भारतीय चुनौती की शुरुआत करेंगे।  पुणे के बालेवाड़ी स्पोट

एजेंसीFri, 03 Feb 2017 08:37 AM

यूकी भांबरी शुक्रवार से होने वाले डेविस कप एशिया ओसनिया जोन ग्रुप एक के पहले दौर के मुकाबले में न्यूजीलैंड के फिन टियर्नी के खिलाफ भारतीय चुनौती की शुरुआत करेंगे। 

पुणे के बालेवाड़ी स्पोटर्स कॉम्पलेक्स के हार्ड कोर्ट पर होने वाले इस मुकाबले का ड्रॉ गुरुवार को निकाला गया। पहले एकल में 368 वीं रैकिंग के यूकी का सामना 414 वीं रैकिंग के टियर्नी से होगा। साकेत मिनेनी के इस मुकाबले से हट जाने के बाद दूसरे एकल में 276वीं रैंकिंग के रामकुमार रामनाथन 417 वीं रैंकिंग के जोस स्टैथम से भिड़ेंगे।

युगल रैंकिंग में उतरेगी लिएंडर पेस और विष्णु वर्धन की जोड़ी

पहले दिन के दो एकल मैचों के बाद शनिवार को होने वाले युगल मैच में अनुभवी लिएंडर पेस और विष्णु वर्धन की जोड़ी युगल रैंकिंग में 36 वीं रैकिंग रखने वाले माइकल वीनस और 56 वीं रैंकिंग के आटेर्म सिताक से भिड़ेगी। पेस युगल रैंकिंग में 64वें और विष्णु 338 वें स्थान पर है। रविवार को होने वाले उलट एकल मैचों में रामनाथन का मुकाबला टियर्नी से और यूकी का मुकाबला स्टैथम से होगा। 

दोनों देशों के बीच पहली बार डेविस कप मुकाबला 1975 में लखनऊ में खेला गया था और तब न्यूजीलैंड ने भारत को 3-1 से हराया था। दोनों टीमें आखिरी बार 2015 में ग्रुप एक के सेमीफाइनल में भिड़ी थी और तब भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को क्राइस्टचर्च में 3-2 से हराया था। 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक खेले गए आठ मुकाबलों में भारत ने 1978 से पिछले पांच मुकाबले लगातार जीते हैं जबकि न्यूजीलैंड ने इससे पहले शुरुआती तीन मुकाबले जीते थे। भारत ने न्यूजीलैंड से हार्ड कोर्ट पर खेले गए सभी तीन मुकाबले जीते हैं।

वापसी से पहले बोलीं शारापोवा, चेहरा इमेजिन करके जड़ती थीं मुक्का

AUS OPEN की हार भूलकर डेविस कप में नई शुरुआत करना चाहेंगे जोकोविच

 

डेविस कप: भारत के यूकी का पहला मुकाबला न्यूजीलैंड के टियर्नी से 1 / 2

डेविस कप: भारत के यूकी का पहला मुकाबला न्यूजीलैंड के टियर्नी से

18 बार के ग्रैंड स्लेम विजेता पेस का यह 55 वां डेविस कप मुकाबला

यह मुकाबला 43 साल के पेस का आखिरी डेविस कप मुकाबला हो सकता है जो इस समय विश्व रिकॉर्ड बनाने की दहलीज पर है। 18 बार के ग्रैंड स्लेम विजेता पेस का यह 55 वां डेविस कप मुकाबला होगा। पेस डेविस कप में युगल जीत के मामले में इटली के निकोला पेत्रांगेली की बराबरी पर है। पेस और निकोला के नाम 42 युगल जीत है। पेस अगर शनिवार को अपना युगल मैच जीतते हैं तो वह डेविस कप के इतिहास में सबसे सफल युगल खिलाड़ी बन जाएंगे।

युगल में पेस के जोड़ीदार होंगे विष्णु  

युगल में पेस के जोड़ीदार विष्णु होंगे जिनके साथ वह लंदन ओलंपिक में खेले थे। पेस को युगल में साकेत मिनेनी के साथ खेलना था। लेकिन मिनेनी चेन्नई ओपन में लगी अपनी की चोट से उबर नहीं पाए और उन्हें इस मुकाबले से बाहर हो जाना पड़ा। 

भारतीय टीम के कोच आनंद अमृतराज का भी यह आखिरी डेविस कप मुकाबला है। आनंद भी चाहेंगे कि वह जीत के साथ विदाई लें। आनंद के बाद अनुभवी युगल विशेषज्ञ महेश भूपति भारतीय टीम के कोच की जिम्मेदारी संभालेेंगे। 

इस बीच द्रोणाचार्य अवार्डी और दो बार के ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार के गुरु महाबली सतपाल ने यहां भारतीय खिलाड़ियों से मुलाकात की और उन्हें अच्छे प्रदर्शन के लिए अपनी शुभकामनाएं दी।  

डेविस कप: भारत के यूकी का पहला मुकाबला न्यूजीलैंड के टियर्नी से 2 / 2

डेविस कप: भारत के यूकी का पहला मुकाबला न्यूजीलैंड के टियर्नी से