फोटो गैलरी

Hindi Newsजर्मन फुटबॉलर श्वेनस्टीगर ने लिया संन्यास

जर्मन फुटबॉलर श्वेनस्टीगर ने लिया संन्यास

फ्रांस की मेजबानी में हुये यूरो कप में अपनी टीम के प्रदर्शन से निराश जर्मनी के स्टार मिडफील्डर बास्टियन श्वेनस्टीगर ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास की घोषणा कर...

जर्मन फुटबॉलर श्वेनस्टीगर ने लिया संन्यास
एजेंसीSat, 30 Jul 2016 12:51 PM
ऐप पर पढ़ें

फ्रांस की मेजबानी में हुये यूरो कप में अपनी टीम के प्रदर्शन से निराश जर्मनी के स्टार मिडफील्डर बास्टियन श्वेनस्टीगर ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास की घोषणा कर दी।
                  
जर्मनी के स्टार फुटबॉलर ने सोशल नेटवर्किंग साइट पर अपने दिये बयान में कहा मुझे इसे स्वीकार करना होगा। मेरे करियर में विश्वकप 2014 को जीतना जीवन का सबसे सुखद अनुभव था। श्वेनस्टीगर ने साथ ही यूरो कप 2016 में टीम की हार पर गहरा दुख जताया है। उन्होंने कहा कि वह इस हार से निराश हैं। माना जा रहा है कि जर्मन फुटबॉलर के संन्यास की यह एक वजह है।
                 
31 वर्षीय फुटबॉलर अर्जेंटीना के खिलाफ विश्वकप फाइनल में राष्ट्रीय टीम के उपकप्तान थे। जर्मनी ने 2014 में चौथी बार विश्वकप अपने नाम किया था। इसके बाद वह बायर्न म्युनिख में अपने टीम साथी फिलीप लाम के रिटायरमेंट के बाद जर्मन टीम के कप्तान बन गये थे। श्वेनस्टीगर बतौर कप्तान यूरोपियन चैंपियनशिप में उतरे लेकिन मेजबान फ्रांस के हाथों उसे 2-0 से मिली हार के साथ टीम यूरो कप से बाहर हो गई जो उनका अंतत: टीम के साथ आखिरी टूर्नामेंट भी साबित हुआ।
                     
जर्मनी के लिये 120 मैच खेल चुके श्वेनस्टीगर दो महीने पहले ही टेनिस खिलाड़ी एना इवानोविच से शादी की थी। जर्मन स्टार जून 2004 में 19 वर्ष की उम्र में अंतरराष्ट्रीय टीम में शामिल हुये थे। उन्होंने अपने करियर में 24 अंतरराष्ट्रीय गोल किये हैं। उन्होंने ट्विटर पर संन्यास की घोषणा करते हुये कहा मुझे अपने देश के लिये 120 बार खेलने का मौका मिला जो सबसे खूबसूरत अनुभव था।
                   
उन्होंने कहा मुझे लगता है कि यह समय अब करियर को समाप्त करने के लिये सही है और मैं अपनी टीम को 2018 के विश्वकप क्वालिफिकेशन के लिये शुभकामनाएं देता हूं। श्वेनस्टीगर वर्ष 1998 में बायर्न म्युनिख में शामिल हुये थे। जर्मनी के सबसे सफल क्लब के लिये उन्होंने 500 मैच खेले और आठ बुंडेसलिगा खिताब तथा 2013 चैंपियंस लीग खिताब जीते।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें