फोटो गैलरी

Hindi Newsपेशेवर कुश्ती में खेलने से पहले अमेरिका में अभ्यास करेंगे सुशील

पेशेवर कुश्ती में खेलने से पहले अमेरिका में अभ्यास करेंगे सुशील

चोट से उबर रहे दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार पेशेवर कुश्ती लीग में भाग लेने से पहले अमेरिका में अभ्यास करेंगे। भारतीय टीम सितंबर में विश्व चैंपियनशिप के लिए लास वेगास जाएगी जो रियो ओलंपिक...

पेशेवर कुश्ती में खेलने से पहले अमेरिका में अभ्यास करेंगे सुशील
एजेंसीMon, 27 Jul 2015 08:58 PM
ऐप पर पढ़ें

चोट से उबर रहे दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार पेशेवर कुश्ती लीग में भाग लेने से पहले अमेरिका में अभ्यास करेंगे।

भारतीय टीम सितंबर में विश्व चैंपियनशिप के लिए लास वेगास जाएगी जो रियो ओलंपिक खेलों के लिए पहला क्वालीफाइंग टूर्नामेंट भी होगा। सुशील ने हालांकि कंधे की चोट के कारण इस चैंपियनशिप में भाग नहीं लेने का फैसला किया है लेकिन उन्होंने खुलासा किया कि भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) ने उन्हें अभ्यास के लिए अमेरिका भेजने का फैसला किया है।

सुशील ने कहा कि महासंघ मुझे अभ्यास के लिए अमेरिका भेजने की योजना बना रहा है। असल में विश्व चैंपियनशिप से पहले पूरी टीम वहां जा रही है। मैं भी उनके साथ जाऊंगा और अन्य के साथ वहां अभ्यास करूंगा। इसके बाद जो भी टूर्नामेंट होगा उसमें मैं भाग लूंगा। 

इस 32 वर्षीय पहलवान ने कहा कि उनकी चोट अब लगभग ठीक हो गई है और वह पिछले दो सप्ताह से अभ्यास कर रहे हैं। लगभग साल भर से किसी टूर्नामेंट में भाग नहीं लेने वाले सुशील आठ से 29 नवंबर के बीच होने वाली पेशेवर कुश्ती लीग में खेलते हुए दिखेंगे। 

सुशील ने स्वीकार किया कि पेशेवर लीग ग्लैमर और वित्तीय दृष्टि से महत्वपूर्ण होगी लेकिन साथ ही कहा कि वह इसका उपयोग केवल रियो ओलंपिक की तैयारियों को लेकर करेंगे।

उन्होंने कहा कि दुनिया के कुछ चोटी के पहलवानों के इसमें भाग लेने की संभावना है इससे रियो ओलंपिक से पहले खुद को परखने का अच्छा मौका मिलेगा। विश्व के कुछ सर्वश्रेष्ठ पहलवानों से मुकाबला करना फायदेमंद ही होगा।

सुशील ने इसके साथ ही यह जूनियर और उदीयमान पहलवानों के लिये भी विश्व के चोटी के पहलवानों से मुकाबला करने का शानदार मंच होगा। उन्होंने कहा कि हम अधिक से अधिक अनुभव हासिल करने के लिए विदेशों में जाते रहे हैं और यहां हमें अपने देश में यह अनुभव मिल जाएगा। इससे बेहतर और क्या हो सकता है। 

सुशील से जब पूछा गया कि उन्हें किसी खास टीम के लिए निश्चित धनराशि में खरीदा जाएगा यह सोचकर कैसा लग रहा है, उन्होंने कहा कि अजीब लग रहा है। लेकिन आपको समय के साथ आगे बढ़ना होता। आजकल ऐसा हो रहा है लेकिन मैं साफ कर देना चाहता हूं कि मेरा ध्यान अब भी ओलंपिक पर है। मैं इस लीग का उपयोग एक पहलवान के रूप में खुद में सुधार करने के लिए करूंगा। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें