फोटो गैलरी

Hindi Newsप्रदर्शनी में राहत और बचाव की तस्वीरें दिखाई गईं

प्रदर्शनी में राहत और बचाव की तस्वीरें दिखाई गईं

नोएडा। संवाददातानेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (एनडीआरएफ) ने रविवार को सेक्टर-10 में आरोग्य से आपदा प्रबंधन नाम से नि:शुल्क चिकित्सा शिविर लगाया। इस दौरान प्रदर्शनी भी लगाई गई, जिसमें नेपाल में आई...

प्रदर्शनी में राहत और बचाव की तस्वीरें दिखाई गईं
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 21 May 2017 06:30 PM
ऐप पर पढ़ें

नोएडा। संवाददाता

नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (एनडीआरएफ) ने रविवार को सेक्टर-10 में आरोग्य से आपदा प्रबंधन नाम से नि:शुल्क चिकित्सा शिविर लगाया। इस दौरान प्रदर्शनी भी लगाई गई, जिसमें नेपाल में आई भूकंप त्रासदी में एनडीआरएफ द्वारा किए गए राहत एवं बचाव कार्यों की तस्वीरें दिखाई गईं।

शिविर का उद्घाटन करते हुए केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. महेश शर्मा ने कहा कि एनडीआरएफ हर आपदा के समय मददगार के रूप में मौजूद रहती है। शिविर में गाजियाबाद स्थित एनडीआरएफ की आठवीं बटालियन की टीम ने सुबह 9:30 बजे से देर शाम तक लोगों की जांच कर निशुल्क दवाएं दीं। कमांडेंट पीके श्रीवास्तव ने बताया कि शिविर में सबसे ज्यादा मरीज मधुमेह और रक्तचाप के मिले। वहीं छोटे बच्चों में कुपोषण भी पाया गया। लोगों की आंख से जुड़ी तकलीफ की भी जांच की गई।

प्रदर्शनी में भूकंप, बाढ़, गैस त्रासदी जैसी आपदा में राहत एवं बचाव कार्य की तस्वीरें दिखाई गईं। इस दौरान पहुंचे लोगों को आपदा के समय इस्तेमाल किए जाने वाले उपकरणों के बारे में भी बताया गया। नेपाल, केदारनाथ और जम्मू कश्मीर में आई आपदा के दौरान राहत एवं बचाव कार्य की तस्वीरें भी लोगों को दिखाई गई। लोगों ने भी एनडीआरएफ के काम की जमकर सराहना की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें