फोटो गैलरी

Hindi Newsहृदय से क्रिकेट की गेंद के आकार का ट्यूमर निकाला

हृदय से क्रिकेट की गेंद के आकार का ट्यूमर निकाला

महिला मरीज के हृदय में फैल चुके क्रिकेट की गेंद के आकार का ट्यूमर ऑपरेशन कर निकाला गया। इसकी जानकारी फोर्टिस अस्पताल के डॉक्टरों ने सोमवार को दी। डॉक्टरों ने दावा किया कि देश में हृदय से इतने बड़े...

हृदय से क्रिकेट की गेंद के आकार का ट्यूमर निकाला
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 08 May 2017 09:10 PM
ऐप पर पढ़ें

महिला मरीज के हृदय में फैल चुके क्रिकेट की गेंद के आकार का ट्यूमर ऑपरेशन कर निकाला गया। इसकी जानकारी फोर्टिस अस्पताल के डॉक्टरों ने सोमवार को दी। डॉक्टरों ने दावा किया कि देश में हृदय से इतने बड़े ट्यूमर का ऑपरेशन का यह पहला मामला है। यह काफी जटिल ऑपरेशन था।

48 वर्षीय पूनम को सांस लेने में दिक्कत हुई। वह गाजियाबाद के अस्पताल में इलाज के लिए गईं। उस समय उनका हृदय महज 30 प्रतिशत ही काम कर रहा था। जांच में उनके हृदय के एक चैंबर में माइक्सोमा नाम का ट्यूमर दिखा। इसका आकार 12 सेमी लंबा और 8 सेमी चौड़ा था। यह हृदय के एक चैंबर तक पूरी तरह से फैल गया था। इससे रक्त का प्रवाह बाधित हो रहा था। ऐसी स्थिति में मरीज में हार्टफेल होने का खतरा रहता है। इस बीमारी के कारण मरीज का लिवर भी पूरी तरह से काम नहीं कर पा रहा था। ऐसे में डॉक्टरों ने ऑपरेशन से इस ट्यूमर को निकाला। यह ऑपरेशन छह दिन पहले किया गया था।

ऑपरेशन का फोर्टिस अस्पताल के वरिष्ठ वैस्क्यूलर सर्जन डॉ. वैभव मिश्रा ने किया। उन्होंने बताया कि यह ऑपरेशन इसलिए जटिल था कि ट्यूमर का आकार काफी बड़ा था। साथ ही यह काफी नाजूक भी था। ऑपरेशन के दौरान यह कभी भी टूटकर मस्तिष्क तक पहुंच सकता था, जिससे स्ट्रोक का भी खतरा था। ऐसे में इस ऑपरेशन के प्रत्येक पहलू को बहुत बारीकी से करने की जरुरत थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें