फोटो गैलरी

Hindi Newsतनाव से त्वचा की सेहत को नुकसान

तनाव से त्वचा की सेहत को नुकसान

तनाव और अवसाद व्यक्ति की त्वचा और बाल की सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि मस्तिष्क से त्वचा का गहरा रिश्ता होता है। शरीर में जब तनाव वाले हार्मोन का स्राव होता है तब त्वचा...

तनाव से त्वचा की सेहत को नुकसान
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 25 Jul 2015 07:54 PM
ऐप पर पढ़ें

तनाव और अवसाद व्यक्ति की त्वचा और बाल की सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि मस्तिष्क से त्वचा का गहरा रिश्ता होता है। शरीर में जब तनाव वाले हार्मोन का स्राव होता है तब त्वचा में तेल की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे मुंहासे होते हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार, तनाव रक्त कोशिकाओं को संकुचित करने के लिए भी जिम्मेदार होता है। रक्त कोशिकाओं के सिकुड़ने से बालों की जड़ों को अपने विकास के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन और अन्य जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते। यही वजह है कि अवसादग्रस्त लोग आमतौर पर पोषक तत्वों के अभाव में बाल गिरने की समस्या से जूझते हैं। उन पर उम्र का असर भी सामान्य लोगों के मुकाबले जल्दी दिखता है।

शोधकर्ताओं की मानें तो इस समस्याओं से निजात दिलाने में व्यायाम और मसाज जैसे उपायों का बेहतर नतीजा निकल सकता है। नियमित ध्यान करना भी लाभदायक हो सकता है। पर्याप्त नींद भी एक जरूरी चीज है, जो तनाव दूर करने का बेहतर जरिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें