फोटो गैलरी

Hindi Newsगाजीपुर डेयरी फार्म पर छापे, बड़ी मात्रा में आक्सीटोसिन जब्त

गाजीपुर डेयरी फार्म पर छापे, बड़ी मात्रा में आक्सीटोसिन जब्त

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और दिल्ली सरकार की टीम ने गाजीपुर डेयरी फार्म में छापा मार कर बड़ी मात्रा में आक्सीटोसिन इंजेक्शन और पशुओं में इस्तेमाल होने वाली अन्य दवाएं जब्त की हैं।...

गाजीपुर डेयरी फार्म पर छापे, बड़ी मात्रा में आक्सीटोसिन जब्त
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 17 Apr 2015 08:18 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और दिल्ली सरकार की टीम ने गाजीपुर डेयरी फार्म में छापा मार कर बड़ी मात्रा में आक्सीटोसिन इंजेक्शन और पशुओं में इस्तेमाल होने वाली अन्य दवाएं जब्त की हैं। यहां पर पशुपालक आक्सीटोसिन का इस्तेमाल पशुओं से ज्यादा दूध निकालने के लिए कर रहे थे। इस मामले में दो लोगों के खिलाफ ड्रग एवं कास्मेटिक्स एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पशुओं में ज्यादा दूध निकालने के लिए आक्सीटोसिन दवा के गैरकानूनी इस्तेमाल की शिकायतों के मद्देनजर ड्रग कंट्रोलर कार्यालयं के अधिकारियों ने पूर्वी दिल्ली स्थित गाजीपुर डेयरी फार्म में छापेमारी की योजना बनाई। दिल्ली सरकार के पांच दवा निरीक्षकों एवं दिल्ली पुलिस को भी इस अभियान में लिया गया। 16 अप्रेल को गाजीपुर में दो स्थानों पर यह छापेमारी की गई।

इस दौरान आक्सीटोसिन के 390 बोतल मिले हैं। जबकि आक्सीटोसिन जैसी मिलती-जुलती दवाएं एवं तथा पशुओं के इस्तेमाल आने वाली अन्य एक दर्जन दवाओं की भारी खेप मिली। आक्सीटोसिन एच शिड्यूल की दवा है जो डाक्टर की पर्ची के बगैर नहीं बिक सकती। लेकिन यहां अवैध तरीके से वह पशुपालकों के कब्जे में पाई गई।

इस संबंध में दो लोगों के खिलाफ ड्रग एवं कास्मेटिक्स एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज कर आगे की जांच शुरू कर दी गई है। अन्य दवाओं की भी जांच की जा रही है। बड़ी मात्रा में आक्सीटोसिन की दवा के मामले मे सरकार केमिस्टों का भी पता लगा रही है कि इतनी मात्रा में किसी व्यक्ति को दवा कैसे दे दी गई। खबर यह है कि ये लोग दवा लाकर दूसरे पशुपालकों को भी बेचते थे।

केंद्र सरकार ने राज्यों से भी कहा कि वे आक्सीटोसिन के इस्तेमाल पर नजर रखें और जरूरत पड़ने पर छापामारी करें। बता दें कि आक्सीटोसिन इंसान और पशुओं दोनों के इस्तेमाल की दवा है। लेकिन दूध निकालने के लिए इस्का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। कुछ लोग फलों सब्जियों का आकार बढ़ाने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। इससे स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव पड़ने की आशंका जताई जाती रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें