फोटो गैलरी

Hindi Newsअमेरिकी तर्ज पर पार्टियां कर रहीं चुनाव प्रचार

अमेरिकी तर्ज पर पार्टियां कर रहीं चुनाव प्रचार

राजधानी में सभी राजनीतिक दल अमेरिकी तर्ज पर चुनाव प्रचार कर रहे हैं। मतदाताओं तक पार्टियों की नीतियां और वादों को प्रभावशाली तरीके से पहुंचाने के लिए नए प्रयोग किए जा रहे हैं। इस बार जहां आम आदमी...

अमेरिकी तर्ज पर पार्टियां कर रहीं चुनाव प्रचार
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 26 Jan 2015 11:30 PM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी में सभी राजनीतिक दल अमेरिकी तर्ज पर चुनाव प्रचार कर रहे हैं। मतदाताओं तक पार्टियों की नीतियां और वादों को प्रभावशाली तरीके से पहुंचाने के लिए नए प्रयोग किए जा रहे हैं। इस बार जहां आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस फ्लैश मॉब के जरिए मतदाताओं को लुभाने का प्रयास कर रही हैं। वहीं, भाजपा अपने मोदी रथ और सेल्फी पर भरोसा दिखा रही है।

भाजपा को सेल्फी की आधुनिक तकनीक से उम्मीद:  भाजपा ऑगोमेंटेशन तकनीक को अपना आधुनिक हथियार मान रही है। इसके तहत पार्टी हर विधानसभा में अपने प्रत्याशी के कार्यालय के करीब एक सेल्फी स्टोर खोल रही है। इस आधुनिक तकनीक के तहत खींची गई सेल्फी में ऐसा प्रतीत होता है कि व्यक्ति ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ खड़े होकर फोटो खिंचवाई है।

पार्टी के प्रवक्ता प्रवीण शंकर ने बताया कि ऑगोमेंटेशन तकनीक वाले सेल्फी स्टोर तीन दिनों में सभी विधानसभाओं में खुल जाएंगे। अब तक यह तकनीक अमेरिका और फ्रांस के चुनाव प्रचार में प्रयोग हुई है। इसके अलावा छोटे मोदी रथ के जरिए हर विधानसभा में मतदाताओं तक पार्टी की उपलब्धियों को पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है।

फ्लैश मॉब पर आम आदमी पार्टी ने लगाया दांव:  ‘आप’ भी चुनाव प्रचार के लिए अमेरिकी चुनावों की तर्ज पर फ्लैश मॉब का सहारा ले रही है। पार्टी ने ‘डांस फॉर डेमोक्रेसी’ और ‘प्ले फॉर चेंज’ नाम से दो टीम बनाई हैं। आनंद नाम के युवक ने फेसबुक के जरिए युवाओं को एकत्र कर ये समूह तैयार किए हैं।

अरविंद केजरीवाल ने खुद इनका ऑडिशन लेकर इन्हें चुनाव प्रचार के लिए उतारा है। प्ले फॉर चेंज के तौर पर काम कर रही टीम में युवा जहां देशभक्ति के गीतों व महात्मा गांधी के भजनों पर गिटार बजाते हुए भीड़-भाड़ वाले स्थानों से गुजरते हैं। वहीं, डांस फॉर डेमोक्रेसी के तहत युवा ‘आप’ की उपलब्धियों को बताते हुए वोट मांगते हैं। पार्टी के राष्ट्रीय परिषद के सदस्य ओमेंद्र भारत ने बताया कि विभिन्न इलाकों में लोग इनके प्रदर्शन को पसंद कर रहे हैं। 

कांग्रेस ने भी मैदान में उतारा बैंड:  पिछले चुनावों में ‘आप’ के लिए वोट मांगने वाला बैंड ‘साज’ इस बार कांग्रेस की उपलब्धियों को गिना रहा है। अब तक इस बैंड ने पार्टी के लिए 50 विधानसभाओं में कैंपेनिंग की है। पार्टी की वरिष्ठ पदाधिकारी रागिनी ने बताया कि 52 युवाओं की यह टीम बेहतर तरीके से पार्टी की उपलब्धियों को लोगों तक पहुंचा रही है। इस बैंड के लिए विशेष गाने बनाए गए हैं, जो कांग्रेस की ओर से दिल्ली में किए गए विकास कार्यों को बताते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें