फोटो गैलरी

Hindi Newsगाजियाबाद: बगैर ड्राइविंग टेस्ट दिए बन रहे हैं लाइसेंस

गाजियाबाद: बगैर ड्राइविंग टेस्ट दिए बन रहे हैं लाइसेंस

संभागीय परिवहन विभाग में स्थाई लाइसेंस बनवाने के दौरान गाड़ी लेकर आए लोग भले ही फेल हो जाएं लेकिन बगैर गाड़ी के आए ज्यादातर लोग टेस्ट में पास हो रहे हैं। ऐसे लोगों को आसान से सवालों का जवाब देना होता...

गाजियाबाद: बगैर ड्राइविंग टेस्ट दिए बन रहे हैं लाइसेंस
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 01 Sep 2016 09:18 PM
ऐप पर पढ़ें

संभागीय परिवहन विभाग में स्थाई लाइसेंस बनवाने के दौरान गाड़ी लेकर आए लोग भले ही फेल हो जाएं लेकिन बगैर गाड़ी के आए ज्यादातर लोग टेस्ट में पास हो रहे हैं। ऐसे लोगों को आसान से सवालों का जवाब देना होता है। इस संबंध में विभाग के अधिकारी का कहना है कि सवाल पूछकर पता चल जाता है कि परीक्षार्थी गाड़ी चला लेता है या नहीं। लर्निंग लाइसेंस को स्थाई बनवाने के लिए ड्राइविंग टेस्ट होना होता है। ड्राइविंग टेस्ट आरआई लेता है। टेस्ट के लिए जो परीक्षार्थी कार लेकर जाते हैं उनको कार चलाकर टेस्ट देना होना है। इस टेस्ट में लोग फेल हो जाते हैं, लेकिन जो वाहन नहीं ले जाते हैं। ऐसे लोगों को ड्राइविंग टेस्ट नहीं होता है। ऐसे लोगों से आरआई कुछ सवाल पूछ लेते हैं, जवाब से संतुष्ट होने पर ड्राइविंग टेस्ट में पास कर देते हैं। 

ऐसे होते हैं सवाल
बैक और टॉप गियर किस ओर लगता है। ब्रेक और एक्सीलेटर में कैसे पैर रखते हैं। टॉप गियर लगाते समय कितनी स्पीड होनी चाहिए। ओवरटेक करते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए। जैसे सवालों का जवाब देना होता है। ज्यादातर परीक्षार्थी इन सवालों का जवाब दे देते हैं और आसानी से पास हो जाते हैं।

कुछ जिलों में टेस्ट के लिए वाहन की है व्यवस्था 
कुछ जिलों में टेस्ट के लिए संभागीय परिवहन विभाग ने गाड़ी की व्यवस्था कर रखी है। आगरा, मुरादाबाद जिलों में ऐसे विभाग स्वयं गाड़ी मुहैया कराता है और टेस्ट लेता है। इस तरह लाइसेंस बनवाने वालों को टेस्ट की प्रकिया से गुजरना होता है। 

संभागीय परिवहन विभाग के आरआई राजेन्द्र सिंह ने बताया कि स्थाई लाइसेंस लेने वाले कई ऐसे लोग होते हैं जिनके पास गाड़ी नहीं होती है। लोगों की सुविधा के लिए कुछ सवाल पूछ लिए जाते हैं , जिसके जवाब सही देने पर पास मान लिया जाता है। सवाल ऐसे हैं जिनके जवाब वही लोग बता सकते हैं जो गाड़ी चलाना जानते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें