फोटो गैलरी

Hindi Newsगुड़गांव: जाम से राहत मिलना शुरू लेकिन वाहनों की चाल धीमी

गुड़गांव: जाम से राहत मिलना शुरू लेकिन वाहनों की चाल धीमी

गुड़गांव में जलभराव के बाद लगे भीषण जाम ने दिल्ली सहित पूरे एनसीआर में कोहराम मचा दिया। गुरुवार शाम से शुरू हुआ जाम शुक्रवार दोपहर तक जारी रहा। इस दौरान दिल्ली-मानेसर हाइवे पर करीब 35 किलोमीटर तक...

गुड़गांव: जाम से राहत मिलना शुरू लेकिन वाहनों की चाल धीमी
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 30 Jul 2016 01:10 AM
ऐप पर पढ़ें

गुड़गांव में जलभराव के बाद लगे भीषण जाम ने दिल्ली सहित पूरे एनसीआर में कोहराम मचा दिया। गुरुवार शाम से शुरू हुआ जाम शुक्रवार दोपहर तक जारी रहा। इस दौरान दिल्ली-मानेसर हाइवे पर करीब 35 किलोमीटर तक वाहनों की लंबी कतार लग गई। 50 हजार से ज्यादा वाहन 18 घंटे तक टस से मस नहीं हो सके। बड़ी संख्या में लोगों को अपनी गाड़ियों में ही भूखे-प्यासे रात गुजारनी पड़ी। देर शाम ट्रैफिक डायवर्जन के बाद  वाहनों का खिसकना शुरू हुआ, लेकिन देर रात तक आवागमन सुचारू नहीं हो पाया था।

नाला टूटने से भरा पानी: गुरुवार को मूसलाधार बारिश के बाद दोपहर में गुड़गांव और दिल्ली की तरफ का पानी सोहना रोड स्थित बादशाहपुर नाले में पहुंच गया। पानी का दबाव बढ़ने से नाला टूट गया। इससे सारा पानी हीरो होंडा चौक पर जमा हो गया। नतीजतन सड़क के दोनों तरफ वाहनों की कतारें लग गईं। इसके बाद कई वाहन चालकों ने अपनी गाड़ियां सर्विस लेन पर उतार दीं।  इससे सोहना रोड और एनएच-8 के साथ-साथ पूरा शहर थम गया।

ऑफिस में रात गुजारी: रात भर जाम लगने से दिल्ली लौटने वाले कई कर्मचारियों को दफ्तरों में ही रात गुजारनी पड़ी। शुक्रवार सुबह तेज बारिश ने लोगों की दिक्कतें और भी बढ़ा दीं । कई लोगों ने वाहन सड़क किनारे छोड़ दिए और हीरो होंडा चौक, दिल्ली-जयपुर रोड के दोनों तरफ जमा घुटने भर पानी में चल कर सफर तय किया। गुड़गांव में कुछ कंपनियों ने कर्मचारियों को लाने ले जाने वाले वाहनों के जाम में फंसे होने के कारण अवकाश की घोषणा कर दी।

अर्धसैनिक बल बुलाने पड़े: हालात से निपटने के लिए राज्य सरकार को एसडीआरएफ और आईआरबी की दो टुकड़ियां बुलानी पड़ी। इसके अलावा सीआरपीएफ की भी दो टुकड़ियां राहत कार्य में लगाई गई हैं।
 
600 करोड़ का नुकसान: एक अनुमान के मुताबिक, जाम की वजह से फैली अव्यवस्था से गुड़गांव को 600 करोड़ का नुकसान हुआ है। जाम के कारण घंटों तक वाहनों का पेट्रोल-डीजल फुंका, कई बड़ी कंपनियों और फैक्ट्रियों में कामकाज नहीं हो पाया।

राजनीति भी तेज: हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने जाम के लिए दिल्ली सरकार को जिम्मेदार ठहराया। खट्टर ने कहा कि एक्सप्रेस-वे के निर्माण से गुड़गांव में जाम कम हो सकता है, लेकिन केजरीवाल इस पर कुछ नहीं कर रहे। इसके जवाब में दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि गुड़गांव का नाम गुरुग्राम रखने से विकास नहीं होता। जुमलों से जाम नहीं खुलेगा।

मुख्य सचिव  ने सड़क परिवहन मंत्रालय के केन्द्रीय सचिव व भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के चैयरमैन से इस समस्या पर बात की। उन्होंने कहा किसरकार ने गुड़गांव में जाम खुलवाने व समन्वय स्थापित करने के लिए दो वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों को गुड़गांव भेजा है। इसके अलावा, एनएचएआई और सड़क परिवहन मंत्रालय ने पहले ही इस स्थिति को दूर करने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की टीमों को भेजा है। हरियाणा आपदा प्रबन्धन की अतिरिक्त मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने दिल्ली के मुख्य सचिव से इस स्थिति पर बातचीत की है और वे स्वयं कल गुड़गांव जाएंगी। ढेसी ने कहा कि जैसा कि गुड़गांव का वर्षा का पानी नजफगढ़ ड्रेन में छोड़ा जाता है, सिंचाई विभाग के मुख्य अभियंता को भी दिल्ली में धानसाबाद में तैनात किया जाएगा ताकि  दिल्ली सरकार के अधिकारियों के साथ सही तालमेल को सुनिश्चित कर सकें।

सीआरपीएफ की दो कं पनी होगी तैनात-
ढेसी ने कहा कि सरकार ने निर्णय लिया है कि तुरंत प्रभाव से गुड़गांव में यातायात को सुगम करने के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) और भारतीय रिर्जव बटालियन (आईआरबी) की एक-एक कम्पनी को तैनात किया जाएगा। इन कम्पनियों को विशेष तौर पर राष्ट्रीय राजमार्ग नम्बर 8, जहां पर कल दोपहर 2.00 बजे से सायं 5.00 बजे तक भारी वर्षा की वजह से यातायात अवरूद्ध रहा था, पर तैनात किया जाएगा।  शहर में यातायात नियमित रखने के लिए होमगार्ड की टुकडि़यों को भी तैनात किया जाएगा।

तीन घंटे में 4.6 सेमी पानी
जाम की यह स्थिति गुरुवार की शाम तीन घंटे में 4.6 से.मी. रिकार्ड वर्षा की वजह से बनी। जबकि एक जून से 27 जुलाई 2016 तक गुड़गांव में 19 से.मी. वर्षा रिकार्ड की गई।  तीन घंटों में भारी वर्षा के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग नम्बर 8 और अन्य क्षेत्रों में पानी भर गया। गुड़गांव में एम्बियंस माॠल और राजीव चौक के बीच यातायात सामान्य हो गया है। राजीव चौक से हीरो होंडा चौक के बीच अभी भी जाम की स्थिति बनी हुई है लेकिन गाडि़यां धीरे-धीरे चल रही हैं और शुक्रवार शा तक यातायात सामान्य हो जाएगा। ढेसी ने कहा कि यह स्थिति इसलिए गंभीर बनी क्योंकि हीरो होंडा चौक के पास एक फ्लाईओवर निर्माणाधीन है और इसलिए यातायात को साइड लेन से निकाला जा रहा था। सरकार की प्राथमिकता यातायात जाम को खुलवाना है और यातायात नियमित करना है। उन्होंने कहा कि यातायात को नियमित करने के मद्देनजर हल्के वाहनों को प्राथमिकता के आधार पर आने दिया जा रहा है जबकि भारी वाहनों को हरियाणा और राजस्थान बोर्डर से ही दूसरे रास्तों से भेजा जा रहा है।

गुड़गांव प्रशासन ने लगाई धारा 144
गुड़गांव जिला प्रशासन के एक प्रवक्ता ने बताया कि भारी वर्षा और दिल्ली से गुड़गांव की तरफ वर्षा का पानी आने के कारण यह स्थिति बनी। इसके अलावा 12 घंटों से विभिन्न चौराहों और जगहों पर कारों के बंद होने से सड़कों पर जाम की स्थिति बनी। भारी वर्षा के मद्देनजर अगले 15 दिनों में एहतियात के तौर पर उपायुक्त टी.एल.सत्यप्रकाश ने सभी नागरिक एजेंसियों को निर्देश दिए हैं कि सभी ढांचागत उपकरण अपने पास रखें ताकि उनका प्रयोग सड़कों पर यातायात नियमित करने और जाम की स्थिति से निपटने व अन्य आवश्यक कार्रवाही के लिए किया जा सके। उन्होंने बताया कि अगले तीन दिनों के लिए फ्लैश फ्लड प्रबन्धन कार्य किया जाएगा। सभी सम्बंधित अभियंताओं को दिशा-निर्देश दिए गए हैं कि अति आवश्यक आधार पर सभी ऐसे अतिक्रमणों को हटाया जाए, जहां अतिक्रमण की वजह से पानी निकासी में दिक्कत आ रही है। नगरनिगम आयुक्त को कहा गया है कि सितम्बर के अंत तक यातायात प्रबन्धन के लिए पर्याप्त संख्या में होमगार्ड की तैनाती की जाए ताकि पूरे शहर में यातायात जाम की स्थिति से निपटने का प्रबन्ध किया जा सके। इसे लेकर धारा 144 लागू कर दी है।

साइबर सिटी, दिल्ली से लगा गुड़गांव शहर पिछले 20 घंटे से बारिश के कारण जलभराव और जाम के कारण बेहाल है। जाम और जलभराव के कारण स्कूल और कई ऑफिस आज बंद रहे। गुड़गांव में लगातार हो रही बरिश और जगह-जगह पानी भरने और ट्रेफिक जाम के बाद नेशनल हाइवे-8 पर हजारों यात्री सुबह से फंसे हुए हैं, वहीं पुलिस ने दिल्ली के निवासियों को गुड़गांव न जाने की हिदायद दी।

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने गुड़गांव की स्थिति को देखते हुए NHAI के चेयरमैन से बात की और फौरन अधिकारियों की टीम को NH8 पर निरीक्षण के लिए भेजा है। इधर दिल्ली और नोएडा में भी भारी बारिश और जलभराव से जाम की स्थिति जगह-जगह बनी हुई है।

बारिश से जाम की LIVE खबरेंः

  • टॉलस्टाय मार्ग पर भी ट्रैफिक भारी। पंचकुइया रोड से मिंटो ब्रिज तक जाम।
  • रेन कोट पहनकर ड्यूटी कर रहे पुलिसकर्मी।
  • लोनी रोड पर जलभराव और जाम, मौजपुर चौक और सीलमपुर में भी ट्रैफिक धीमा

  • ऊपर तस्वीर में बाराखंबा रोड पर एक साइड जाम देखा जा सकता है।
  • दिल्ली में जुलाई में अब तक 31% अधिक बारिश दर्ज की गई है।

 

 

नाेएडा-गाजियाबाद में स्थितिः

बारिश में वाहनों की धीमी रफ्तार से NH24 पर वाहनों का भारी दबाव, लंबा जाम

नोएडा सेक्टर 37 से कालिंदी कुंज जाने वाले और आने वाले दोनों तरफ लगा लंबा जाम

मैप पर क्लिक कर जाम की ताजा स्थिति को जा सकते हैं

धीरे धीरे सामान्य हो रही स्थिति, लेकिन बारिश बढ़ा सकती है चिंता

गुरुवार को 20 एमएम हुई बारिश ने गुड़गांव की जनता को जाम की भयावह तस्वीर दिखाई। लेकिन यह सिलसिला शुक्रवार की सुबह भी जारी रहा। सुबह 6 बजे से दिल्ली गुड़गांव एक्सप्रेस-वे पर राजीव चौक से मानेसर और मानेसर से राजीव चौक आने की तरफ होंडा चौक पर लगे जाम का दायरा बढ़ता ही जा रहा था। फ़िलहाल हौंडा चौक पर बारिश के पानी में फंसे ट्रक को निकाल लिया गया है, जिसके बाद मानेसर की और गाड़ियों का आवागमन शुरू हो गया है।

ट्रैफिक जाम को देखते हुए शहर के कई स्कूल बंद किये गए हैं। वहीँ गूगल मैप पर गुडगाँव के लगभग सभी रास्तों पर भारी ट्रैफिक जाम को भी साफ़ देखा जा सकता है। ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को दोपहर 12 बजे तक गुडगाँव हाईवे पर न आने की सलाह दी है।

शुक्रवार की सुबह जाम सबसे ज्यादा जाम दिल्ली से मानेसर जाने वाले रुट्स पर था। होंडा चौक से शुरू यह जाम सुबह 8.13 बजे तक इफको चौक तक पहुँच चुका था। स्थिति यह थी कि ट्रेफिक पुलिस इफको चौक से लोगों को एक्सप्रेस-वे पर चढ़ने से ही रोक रही थी। उधर उपायुक्त टीएल सत्यप्रकाश के आवास पर बुलाई गई आपात बैठक में हुडा, नगर निगम के सभी एसई, एक्सईएन, जेई को तलब हुए। सोसल मीडिया पर बुधवार की रात से ही आक्रोशित लोग सीधे मुख्यमंत्री, वित्त मंत्री, केंद्रीय मंत्रियों एवं अधिकारियों को निशाने पर ले रहे हैं।

एक्सप्रेस-वे और शहर के बडे़ हिस्से के पानी को बादशाहपुर ड्रेन के जरिए नजफगढ़ ड्रेन में डाल कर यमुना के लिए भेजा जाता है। यह ड्रेन पिछले कुछ वर्षों में पूर्व निगम कमिश्नर डा. प्रवीन कुमार ने बाक्स ड्रेन में तब्दील कर दिया। संकरी हो चुकी इस ड्रेन में बुधवार दिन से ही जारी बारिश के कारण ओवरफ्लो हो गई। दिल्ली की ओर से नजफगढ़ ड्रेन से भी पानी उल्टा होंडा चौक और एक्सप्रेस-वे पर भरने लगा। लिहाजा यहां हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा संचालित किए जा पम्प को बंद करना पड़ा। हालांकि बादशाहपुर ड्रेन में पानी का दबाव कम होने के बाद पुन: रात को पम्प शुरू किए गए। उपायुक्त टीएल सत्यप्रकाश हुडा एवं नगर निगम के अधिकारी कर्मचारी रात जल निकासी के इंतजाम में जुटे रहे।

निलंबिक अधिकारी हुए बहाल, दो अतिरिक्त मिले
शहरी स्थानीय निकाय हरियाणा ने गुरुवार की रात गुड़गांव में उत्पन्न जलभराव के संकट को देखते हुए कार्यकारी अभियंता रमन एवं फरीदाबाद नगर निगम के कार्यकारी अभियंता रमेश बंसल को गुड़गांव नगर निगम का अतिरिक्त कार्यभार भी प्रदान कर दिया। इसके अलावा पिछले दिनों निलंबित किए गए कार्यकारी अभियंता प्रीतम चंद, विकास मलिक, मुख्य लेखाधिकारी ओम प्रकाश और डिप्टी डायरेक्टर लोकल आडिट जोगिंदर राठी को तत्काल प्रभाव से बहाल कर दिया गया है।

तत्काल उठाए कदम
बैठक में उपायुक्त टीएल सत्यप्रकाश ने खुले हुए मैनहोल बंद करने, क्षतिग्रस्त सड़कों की तत्काल मरम्मत करने और जल निकासी के लिए सभी जरूरी कदम उठाने के आदेश दिए।  
 

नहीं पहुंचा दूध और अखबार
हीरों होंडा चौक के आस पास और मानेसर की कई काॠलोनियों और बहुमंजिला भवनों में शुक्रवार की सुबह अखबार और दूध नहीं पहुंचा। लोगों को काफी दिक्कतें उठानी पड़ी। कई स्कूलों ने अपने स्कूल बंद कर दिए हैं क्योंकि बच्चों को लेने के लिए न बसें जा सकती थी, न ही वे स्कूल आ सकते थे। दिल्ली गुड़गांव एक्सप्रेस-वे पर जाम के मद्देनजर डीएमआरसी ने हुड्डा सिटी सेंटर तक अपने फेरो की संख्या में वृद्धि कर दी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें