फोटो गैलरी

Hindi Newsअगले महीने से शुरू होगा लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन टेस्ट

अगले महीने से शुरू होगा लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन टेस्ट

अगस्त महीने के अंत तक परिवहन विभाग में लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए ऑनलाइन टेस्ट की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस प्रक्रिया को शुरू करने से पहले शासन ने दो लाख रुपये के बजट को मंजूरी दे दी है। ऑनलाइन...

अगले महीने से शुरू होगा लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन टेस्ट
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 13 Jul 2016 07:09 PM
ऐप पर पढ़ें

अगस्त महीने के अंत तक परिवहन विभाग में लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए ऑनलाइन टेस्ट की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस प्रक्रिया को शुरू करने से पहले शासन ने दो लाख रुपये के बजट को मंजूरी दे दी है। ऑनलाइन टेस्ट की प्रक्रिया शुरू होने से यातायात नियमों की जरुरी जानकारी रखने वाले ही पास हुआ करेंगे।

सेक्टर-33 सहायक संभागीय परिवहन विभाग में अभी तक लर्निंग लाइसेंस बनवाने आने वालों का टेस्ट लिखित लिया जाता है। आने वाले समय में कम्प्यूटाइज्ड हुआ करेगा। अभी लिखित टेस्ट लेने की प्रक्रिया के दौरान लगभग सभी को पास कर दिया जाता है। ऑनलाइन टेस्ट शुरू करने के लिए विभाग की बिल्डिंग के प्रथत तल पर एक कमरा बना दिया गया है।

इसमें कम्प्यूटर लगेंगे। नोएडा कार्यालय में रोजाना 125 से 150 लर्निंग लाइसेंस बनाए जाते हैं। एआरटीओ रचना यदुवंशी ने बताया कि शासन ने नोएडा के लिए दो लाख रुपये का बजट मंजूर कर दिया है, जल्द ही यह पैसा विभाग को मिल जाएगा।

पांच कम्प्यूटर को मिली है मंजूरी, चाहिए 20
ऑनलाइन टेस्ट के लिए नोएडा में शासन ने पांच कम्प्यूटर लगाने को मंजूरी दी है लेकिन अधिक संख्या में लर्निंग लाइसेंस बनवाने आने वालों के सामने यह संख्या कम है। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कम से कम 20 कम्प्यूटर चाहिए होंगे। अधिकारियों ने उम्मीद जताई कि मांग के हिसाब से कम्प्यूटर मिल जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें