class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

परीक्षा एक ही दिन होने पर पहले दसवीं की परीक्षा देंगे छात्र

हरियाणा बोर्ड की ओर से चल रही परीक्षा में शामिल 11वीं छात्रों के सामने अगर दो परीक्षाएं एक ही दिन होने की असमंजस है तो छात्र पहले सेकेंडरी कक्षा की परीक्षा देंगे। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से छात्रों के सामने आ रही दिक्कत को दूर करने के लिए ये फैसला लिया गया है। इसके तहत तय समय सारणी के मुताबिक परीक्षार्थियों को अनिवार्य तौर पर दसवीं की परीक्षा में शामिल होना होगा। 

गौरतलब है कि इस समय हरियाणा बोर्ड की ओर से कक्षा 9वीं से लेकर 12वी तक की परीक्षाओं का दौर जारी है। इनके अलावा इस समय दसवीं और बारहवीं की री-अपीयर की परीक्षाएं भी जारी हैं। कुछ छात्रों को 11वीं कक्षा के साथ ही दसवीं की री-अपीयर परीक्षाएं भी देनी हैं। ऐसे में बोर्ड ने परीक्षाओं की तिथि में टकराव होने की स्थिति में दसवीं की कक्षा को वरीयता देने के आदेश जारी किए हैं। 

11वीं के छात्र थे असमंजस में 
दसवीं और बारहवीं की नियमित परीक्षाओं के साथ ही री-अपीयर की परीक्षाएं भी आयोजित कराई जाती हैं। ऐसे में पिछले साल दसवीं के प्रथम और द्वितीय सेमेस्टर में री-अपीयर पाने वाले छात्रों को 11वीं के साथ ही पिछले साल की परीक्षाएं भी देनी होंगी। लेकिन दसवीं की री-अपीयर की कुछ परीक्षाएं एक ही दिन होने से छात्रों के आगे असमंजस की स्थिति बनी थी। छात्रों को इस फैसले से राहत मिली है।

दसवीं की री-अपीयर परीक्षा देंगे छात्र
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने कहा है कि हरियाणा बोर्ड की ओर से जारी सूचना के मुताबिक नियमानुसार छात्र के लिए री-अपीयर प्रथम और द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा में सफल होना अनिवार्य है। ऐसे में अगर री-अपायर प्राप्त छात्र की 11वीं की परीक्षा में उसी दिन है तो पहले दसवीं की परीक्षा देंगे। वहीं स्कूलों को 11वीं की परीक्षा बाद में संचालित कराने के निर्देश भी जारी किए हैं। 

स्कूल मुखिया बाद में कराएंगे 11वीं की परीक्षा
मीनाक्षी शारदा, प्रवक्ता, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड: एक ही दिन परीक्षा होने पर छात्र पहले दसवीं की री-अपीयर की परीक्षा में शामिल होंगे। वहीं स्कूल मुखियाओं को बाद में छात्रों के लिए 11वीं की परीक्षा करानी होगी। इस बारे में जिला शिक्षा अधिकारियों और खंड शिक्षा अधिकारियों के अलावा स्कूल प्रिंसिपलों को सूचना भेज दी गई है। 

ये परीक्षाएं थी साथ में
तिथि- 10वीं 11वीं
18 मार्च गणित (द्वितीय सेमेस्टर) लोक प्रशासन
20 मार्च गणित (प्रथम सेमेस्टर) राजनीतिविज्ञान/एकाउंट
22 मार्च फिजिकल एजुकेश (द्वितीय सेमेस्टर) व्यवसायिक
25 मार्च   सामाजिक विज्ञान (प्रथम सेमेस्टर) आईटीईएस

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:students will take first tenth examination on same day
From around the web