फोटो गैलरी

Hindi Newsसीएम ने मंगलवार को किया पोटर्ल का शुभारंभ

सीएम ने मंगलवार को किया पोटर्ल का शुभारंभ

हरियाणा देश का पहला राज्य होगा, जहां सरकारी स्कूलों में स्कूल प्रबंधन सूचना प्रणाली पोर्टल 'परिवर्तन' आरंभ किया गया है। जिसके तहत छात्रों के अभिभावकों के नाम आधार कार्ड नंबर ऑनलाइन दाखिले सहित एक...

सीएम ने मंगलवार को किया पोटर्ल का शुभारंभ
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 07 Jul 2015 08:49 PM
ऐप पर पढ़ें

हरियाणा देश का पहला राज्य होगा, जहां सरकारी स्कूलों में स्कूल प्रबंधन सूचना प्रणाली पोर्टल 'परिवर्तन' आरंभ किया गया है। जिसके तहत छात्रों के अभिभावकों के नाम आधार कार्ड नंबर ऑनलाइन दाखिले सहित एक डाटा तैयार किया जाएगा।

इसके दूसरे चरण में शैक्षणिक तथा गैर-शैक्षणिक कर्मचारियों का डाटा तैयार किया जाएगा। इसका शुभारंभ सीएम ने किया। एजुसेट और डीटीएच में तकनीकी खराबी होने से छात्र सीएम के भाषण को नहीं सुन सके।

शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव टीसी गुप्ता ने चंडीगढ़ में आयोजित डिजिटल इंडिया सप्ताह के समापन अवसर पर आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में दी। उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग को डिजिटल रूप से सशक्त करने की पहल की गई है।

इसके तहत, राज्य के 14,571 स्कूलों के 20 लाख विद्यार्थियों का डाटा तैयार किया जाएगा। गुप्ता ने बताया कि सभी स्कूलों की मैपिंग की जा रही है। इससे स्कूलों में उपलब्ध इन्फ्रास्ट्रक्चर, शौचालय, प्रयोगशालाएं, लाइब्रेरी इत्यादि की जानकारी उपलब्ध होगी।

साथ-साथ अगले चरण में अध्यापकों के स्वीकृत पदों, स्थानांतरण, स्टाफ की कमी व विभाग से संबंधित अन्य जानकारियां इस पोर्टल पर उपलब्ध होंगी। इसका मुख्य उद्देश्य विभाग का प्रशासनिक कार्य अधिक से अधिक कागज रहित बनाना है।

उन्होंने इस बात से भी अवगत कराया कि अनुसूचित जाति के छात्राओं को विभाग द्वारा उपलब्ध करवाई जाने वाली साइकिल योजना के तहत वर्ष 2015-16 के लिए वित्त विभाग द्वारा 2.50 करोड़ रुपये उपलब्ध करवाए गए हैं।

जिला स्तर पर एक से 12वीं तक के छात्रों का डॉटा ऑन लाइन किया जा रहा है। इसमें से हाई स्कूल और सीनियर सेकेंडरी तक काम पूरा हो गया है। प्राथमिक और मिडिल के लंबित काम को 31 जुलाई तक पूरा करने को कहा गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें