फोटो गैलरी

Hindi Newsकॉलेजों में उमड़ रही छात्रों की भीड़, एक जुलाई तक जमा कराने होंगे जरूरी दस्तावेज

कॉलेजों में उमड़ रही छात्रों की भीड़, एक जुलाई तक जमा कराने होंगे जरूरी दस्तावेज

महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी (एमडीयू) से संबद्धित कॉलेजों में चल रही आवेदन प्रक्रिया के तहत सोमवार को छात्रों को खासी भीड़ का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, बारहवीं के बाद कॉलेज में पढ़ने का सपना देख...

कॉलेजों में उमड़ रही छात्रों की भीड़, एक जुलाई तक जमा कराने होंगे जरूरी दस्तावेज
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 29 Jun 2015 07:54 PM
ऐप पर पढ़ें

महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी (एमडीयू) से संबद्धित कॉलेजों में चल रही आवेदन प्रक्रिया के तहत सोमवार को छात्रों को खासी भीड़ का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, बारहवीं के बाद कॉलेज में पढ़ने का सपना देख रहे छात्रों के पास मनपसंद कोर्स में आवेदन का मंगलवार को आखिरी मौका है।

पांच जून को कॉलेजों में आवेदन की दौड़ शुरू हुई थी। 30 जून को आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद छात्रों को एक जुलाई तक जरूरी दस्तावेज भी जमा कराने होंगे। एक जुलाई से आवेदनों की जांच प्रक्रिया के बाद कटऑफ सूची जारी की जाएगी।

कॉलेजों में दाखिले को आवेदन की दौड़ सभी जगहों पर मंगलवार को थम जाएगी। इसके बाद छात्रों की नजर जुलाई के पहले सप्ताह में निकलने वाली पहली कटऑफ पर रहेगी। फिलहाल एक से चार जुलाई तक कॉलेजों में आवेदनों की स्क्रूटनी की जाएगी।

एमडीयू की ओर से छह जुलाई को पहली कटऑफ जारी होने के बाद कॉलेजों में दाखिला प्रक्रिया शुरू होगी। आवेदन प्रक्रिया के अंतिम दिन कॉलेजों में छात्र शाम तक आवेदन कर सकेंगे। वहीं अगले दिन शाम तक दस्तावेजों की हार्डकॉपी कॉलेजों में जमा करा सकते हैं। 

शाम चार बजे तक कर सकेंगे आवेदन
कॉलेजों में 30 जून को शाम चार बजे तक छात्र आवेदन कर सकते हैं। सभी कॉलेजों में आवेदन प्रक्रिया के लिए स्टाफ मौजूद रहेगा। जिस कॉलेज में छात्रों ने किसी भी कोर्स के लिए आवेदन किया है, वहां छात्रों को एमडीयू की ओर से जारी की गई सूची के आधार पर जरूरी दस्तावेज जमा कराने होंगे।

एक जुलाई को शाम तक छात्र कॉलेजों में दस्तावेजों की हार्डकॉपी जमा करा सकते हैं।
सुशीला देवी, प्रचार्या, नेहरू कॉलेज
दस्तावेज जमा कराने को एक दिन का समय
आवेदन प्रक्रिया के बाद दस्तावेजों की हार्डकॉपी जमा कराने के लिए छात्रों को मात्र एक दिन का समय ही मिलेगा। गौरतलब है कि आवेदन के बाद जरूरी दस्तावेजों की हार्डकॉपी भी छात्रों को संबंधित कॉलेजों में जमा करानी है। कॉलेजों में दाखिले को लगाए गए नोटिस में साफ लिखा है कि दस्तावेजों की हार्डकॉपी जमा नहीं कराने वाले छात्रों का आवेदन रद्द माना जाएगा।

30 जून को आवेदन प्रक्रिया बंद होने के बाद एक जुलाई तक छात्र जरूरी दस्तावेज जमा करा सकेंगे।

छह जुलाई पर टिकेंगी छात्रों की निगाहें-

आवेदन प्रक्रिया बंद होने के बाद अब छात्रों की नजर पहली कटऑफ सूची पर टिकी रहेगी। एमडीयू शेड्यूल के मुताबिक छह जुलाई को पहली कटऑफ सूची जारी की जाएगी। मनपसंद कॉलेज में दाखिला लेने के इंतजार में बैठे छात्रों को अब प्रतिशत के हिसाब से कटऑफ में आगे रहने का इंतजार रहेगा। दाखिले की दौड़ तेज होने की वजह से पहली कटऑफ में जगह बनाने वालों को सीधा फायदा मिलेगा।

ये है दाखिले का शेड्यूल

30 जून तक चलेगी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया
01 जुलाई तक कॉलेजों में जमा कराने होंगे जरूरी दस्तावेज
04 जुलाई तक चलेगी दस्तावेजों की जांच
06 जुलाई को आएगी पहली कट ऑफ
09 जुलाई को आएगी दूसरी कट ऑफ
13 जुलाई को आएगी तीसरी कट ऑफ
16 जुलाई से शुरू होगा नया सत्र

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें