class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पात्रता परीक्षा का आवेदन ऑनलाइन, आवेदन करने के दौरान बरते सावधानियां

हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा का ऑन लाइन आवेदन लिए जा रहे हैं। यह जानकारी बोर्ड के सचिव पंकज ने दी। उन्होने बताया कि ऑनलाईन आवेदन के समय अभ्यर्थी एक या एक से अधिक लेवल की परीक्षा के लिए आवेदन एक साथ कर सकता है। उन्होंने बताया कि यह प्रक्रिया अवांछनीय है।

यदि कोई भी अभ्यर्थी एक से अधिक लेवल की परीक्षा देना चाहता है, तो शुरू में किसी एक लेवल के लिए पंजीकरण करवा लिया है तो ऐसे अभ्यर्थी पहले से चयनित लेवल के आवेदन के सभी पांच चरण पूर्ण करें। इसके बाद ही उसी पंजीकरण नम्बर (रजिस्ट्रेशन नम्बर) से लागिन करते हुए अन्य लेवल के लिए आवेदन किया जा सकता है।

उन्होंने बताया गया कि यदि किसी अभ्यर्थी ने एक से अधिक लेवल के लिए व्यक्ति विवरण में आंशिक परिवर्तन करते हुए आवेदन किया है तो इस बात की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता कि उन्हें परीक्षा केन्द्र विभिन्न जिले पर आबंटित किया जा सकता है।

इसके लिए वे स्वयं जिम्मेवार होगा। अभ्यर्थी केवल एक रजिस्ट्रेशन नम्बर से ही अपना पंजीकरण करवाए और इसी पंजीकरण पर एक अथवा एक से अधिक लेवल के लिए रूचि अनुसार आवेदन करें।

उन्होंने बताया कि परंपरागत परीक्षा माध्यम पेन ओएमआर के अतिरिक्त अभ्यर्थियों को प्रथम बार कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) माध्यम से परीक्षा देने का विकल्प रखा गया है।

अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए सीबीटी परीक्षा के संबंध में हिन्दी व अंग्रेजी भाषा में टय़ूटोरियल व मॉक टेस्ट वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त आवेदन के लिए योग्यता आदि अन्य विवरण भी विस्तृत रूप से उक्त वेबसाइट पर उपलब्ध है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पात्रता परीक्षा का आवेदन ऑनलाइन, आवेदन करने के दौरान बरते सावधानियां