फोटो गैलरी

Hindi Newsग्रीनफील्ड कॉलोनी में बिजली-पानी की समस्या को लेकर हाहाकार

ग्रीनफील्ड कॉलोनी में बिजली-पानी की समस्या को लेकर हाहाकार

भीष्ण गर्मी शुरू होने के साथ ही अरावली की तलहटी में बसी ग्रीनफील्ड कॉलोनीवासियों का दुखड़ा एक बार फिर सामने आया। तपती दुपहरी में घरों से निकलकर पसीने से तर-बतर कॉलोनी के लोगों ने जिला उपायुक्त...

ग्रीनफील्ड कॉलोनी में बिजली-पानी की समस्या को लेकर हाहाकार
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 17 Apr 2017 10:36 PM
ऐप पर पढ़ें

भीष्ण गर्मी शुरू होने के साथ ही अरावली की तलहटी में बसी ग्रीनफील्ड कॉलोनीवासियों का दुखड़ा एक बार फिर सामने आया। तपती दुपहरी में घरों से निकलकर पसीने से तर-बतर कॉलोनी के लोगों ने जिला उपायुक्त कार्यालय के समक्ष नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने जिला उपायुक्त के नाम का ज्ञापन अतिरिक्त जिला उपायुक्त जितेंद्र दहिया को सौंपते हुए पॉश कॉलोनी की प्यास बुझाए जाने की मांग की। साथ ही बिजली व पानी निकासी की समस्या का भी समाधान किए जाने की मांग उठाई।

प्रदर्शनकारी सोमवार 11 बजे सेक्टर-12 लघु सचिवालय पहुंचे। जहां उन्होंने नारेबाजी करते हुए वर्षों पुरानी समस्याओं का समाधान करने की मांग की। प्रदर्शनकारियों में काफी संख्या में महिलाएं भी शामिल थीं। ग्रीनफील्ड रैजिडेंस वेलफेयर सोसायटी के प्रधान विरेंद्र उर्फ बिंदे भड़ाना ने बताया कि वर्ष 2001-2002 में यहां परिवार आकर बसे। तब से आज तक यहां रहने वालों को न तो पर्याप्त मात्रा में बिजली मिल पा रही है और न ही पानी। इसे लेकर वे अब तक कई बार शासन से लेकर प्रशासन तक समस्याओं के समाधान की मांग कर चुके हैं, लेकिन अभी तक कोई हल नहीं निकल सका। अधिकारी उन्हें भरोसा दिलाते रहे कि यमुना किनारे रेनीवेल लगाकर उनसे कॉलोनी में जलापूर्ति की जाएगी, लेकिन इसके बाजवूद उन्हें आज तक पानी मुहैया नहीं कराया जा रहा है। अधिकािरयों से मिलने पर उन्हें सिवाय आश्वासन के कुछ हासिल नहीं हो सका है। ज्ञापन लेते वक्त अतिरिक्त जिला उपायुक्त ने प्रदर्शनकारियों को भरोसा दिलाया कि सप्ताह भर में रेनीवेल का पानी उनकी कॉलोनी तक पहुंच जाएगा। इस मौके पर प्रदर्शनकारियों में एसोसिएशन के पदाधिकारी वीके टंडन, विजय चावला, अनिल, इंद्रा खेड़ा के अलावा अमरजीत, अनु रावत, रीमा, सुचित्रा, जोगिंद्र, जितेंद्र आहुजा, मुनेश, विक्रम व संजीव सहित अन्य लोग मौजूद थे।

क्या है समस्या
ग्रीनफील्ड कॉलोनी में जलापूर्ति के लिए कॉलोनी बसाने वाली कंपनी अर्बन इंप्रूवमेंट कंपनी की ओर से 15 ट्यूबवेल लगाए गए। इनके पानी को यहां बने दो अंडग्राउंड टैंक में स्टोर किया जाता है, जहां से कॉलोनी की जलापूर्ति की जाती है। लेकिन यह पानी पर्याप्त नहीं। इसके चलते यहां के लोग वर्षों से प्यासे हैं। उन्हें पानी के टैंकर खरीदकर अपना काम चलाना पड़ता है। इसी तरह बिजली की ओरवलोड ट्रिपिंग और जल निकासी यहां की प्रमुख समस्या है।
इस महीने के अंत तक शुरू हो सकेगी रेनीवेल की जलपूर्ति
हुडा के कार्यकारी अभियंता राजीव शर्मा ने कहा कि बजीरपुर के समीप में केबल डालने वाली कंपनी की वजह से पानी की पाइप लाइन टूट गई थी। जिसे बदलने का काम किया जा रहा है। इस महीने तक ग्रीनफील्ड कॉलोनी में रैनिवेल का पानी पहुंचा दिया जाएगा। 

ओवरलोड ट्रिप से परेशान हैं कॉलोनी के लोग
प्रधान विरेंद्र उर्फ बिंदे भड़ाना ने बताया कि जलापूर्ति के अलावा उनके यहां बिजली की ओवरलोडिंग ट्रिप और पानी निकासी की भी गंभीर समस्या है। प्रदर्शन के दौरान जिला प्रशासन की ओर से उन्हें भरोसा दिलाया है कि जल्द ही उनके यहां बिजली के अतिरिक्त ट्रांसफार्मर रखवाकर इसका समाधान किया जाएगा। साथ ही हुडा प्रशासक ने रेलवे लाइन के नीचे भरने वाले पानी की समस्या का समाधान करने का भी भरोसा दिलाया है।

ग्रीनफील्ड कॉलोनी पर एक नजर
वर्ष 2001-2002 में लोग बसने हुए शुरू
इस समय यहां रहते हैं 5 हजार परिवार
आबादी: लगभग 15 हजार
नहाने के लिए खरीदते हैं पानी का जार: 20 से लेकर 40
पानी के टैंकर खरीदते हैं   : 700 से 800 रुपये में 

अब तक किए गए कई बार प्रदर्शन
17 मई 2013 : जलापूर्ति को लेकर प्रदर्शन
21 जून 2015: जलापूर्ति को लेकर प्रदर्शन
इसके अलावा कई बार यहां की समस्याओं को लेकर किए गए प्रदर्शन

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें