फोटो गैलरी

Hindi Newsसात साल के खिलाड़ी चलाएंगे 66 की रफ्तार से कार

सात साल के खिलाड़ी चलाएंगे 66 की रफ्तार से कार

इंडी कार्टिंग नेशनल सीरीज में सात साल की उम्र के खिलाड़ी 66 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से कार चलाते दिखेंगे। 30 जून से सेक्टर-38ए स्थित जीआईपी में यह प्रतियोगिता शुरू होगी। इसमें नोएडा के 10 वर्षीय...

सात साल के खिलाड़ी चलाएंगे 66 की रफ्तार से कार
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 27 Jun 2016 07:53 PM
ऐप पर पढ़ें

इंडी कार्टिंग नेशनल सीरीज में सात साल की उम्र के खिलाड़ी 66 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से कार चलाते दिखेंगे। 30 जून से सेक्टर-38ए स्थित जीआईपी में यह प्रतियोगिता शुरू होगी। इसमें नोएडा के 10 वर्षीय ड्राइवर आर्यन प्रोफेशनल वर्ग में भाग  लेंगे। प्रोफेशनल वर्ग में 7 से 12,  12 से 16 व 16 से अधिक उम्र की तीन कैटेगरी बनाई गई है। तीनों वर्ग के फाइनल में 7 से लेकर 12 खिलाड़ी भाग लेंगे। रेस में शामिल छोटी कार (कार्टिंग) 66 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रैक पर दौड़ेंगी।

जीआईपी में बनाई गई ट्रैक की लंबाई 650 मीटर की है। प्रतियोगिता में 10 किलोमीटर की रेस होगी। लिहाजा खिलाड़ियों को 17 लैप पूरी करनी होगी। प्रोफेशनल के साथ ही इंटर स्कूल, सीनियर एमेच्योर व सीनियर ओपन वर्ग में भी खिलाड़ी भाग लेंगे। सड़क से कार महज 1-2 इंच ऊंची होती है।

ऐसे में 66 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से भी इस कार को चलाना मुश्किल माना जाता है। करीब डेढ़ लाख रुपए कीमत की इन छोटी कारों को 30-35 किलोमीटर की रफ्तार से कार घुमाई जा सकती है। इस वर्ष यह पांचवां रेस है। अगले साल से रेस की संख्या 10 की जाएगी।

‘प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को विशेष लाइसेंस प्राप्त होते हैं। जिससे कम उम्र में भी वह खेल में भाग ले सकते हैं। रेस के दौरान मेडिकल सहित सभी आपातकालीन सुविधाएं ट्रैक के आसपास होती हैं।’
सौरभ, इंडी कार्टिंग नेशनल सीरीज के आयोजक

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें