फोटो गैलरी

Hindi Newsमतभेदः हार का दोष ईवीएम को देने के विरोध में भगवंत मान 

मतभेदः हार का दोष ईवीएम को देने के विरोध में भगवंत मान 

दिल्ली नगर निगम चुनाव और इससे पहले पंजाब विधानसभा चुनाव में आप की हार के लिए पार्टी नेतृत्व भले ही ईवीएम में गड़बड़ी को दोष दे रहा हो लेकिन सांसद भगवंत मान ने इससे अलग राय जाहिर की है।   आप...

मतभेदः हार का दोष ईवीएम को देने के विरोध में भगवंत मान 
एजेंसीThu, 27 Apr 2017 12:32 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली नगर निगम चुनाव और इससे पहले पंजाब विधानसभा चुनाव में आप की हार के लिए पार्टी नेतृत्व भले ही ईवीएम में गड़बड़ी को दोष दे रहा हो लेकिन सांसद भगवंत मान ने इससे अलग राय जाहिर की है।  

आप संयोजक अरविंद केजरीवाल के रख से अलग जाते हुये पंजाब के संगरूर से सांसद मान ने कहा कि हार का ठीकरा ईवीएम पर फोड़ना लाभप्रद साबित नहीं होगा। उन्होंने कहा कि पाटीर् नेतत्व को पंजाब में हार के वास्तविक कारणों पर मंथन करना चाहिए। उन्होंने पार्टी नेतृत्व के मोहल्ला क्रिकेट टीम की तरह के रवैये की भी आलोचना करते हुये कहा कि आप ने पंजाब विधानसभा चुनाव में मतदान की रणनीति को लेकर ऐतिहासिक चूक की। इस बीच पार्टी की पंजाब इकाई के संयोजक गुरप्रीत सिंह घुग्गी ने भी मान की दलीलों का समर्थन किया है। 

हालांकि ईवीएम पर मान की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि पार्टी हार के कारणों की समीक्षा करेगी लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि ईवीएम में गड़बड़ी नहीं की गयी है। सिसोदिया ने कहा कि मौजूदा हालात को देखकर लगता है कि दिल्ली में ईवीएम लहर चल रही है। उन्होंने कहा कि निगम चुनाव में भाजपा को वोट मिलने का कोई कारण नजर नहीं आता है। उन्होंने दलील दी कि अगर हार जीत के अंतर में 2-4 सीट का फर्क होता तो बात समक्ष से परे नहीं होती लेकिन पहले और दूसरे स्थान पर रहे दो दलों के बीच हार-जीत का इतना भारी अंतर ईवीएम में छेड़छाड़ कर ही बरकरार रखा जा सकता है। 
    
इस बीच केजरीवाल सरकार के एक मंत्री ने भी ईवीएम के विरोध के मुद्दे पर पार्टी के शीर्ष नेतृत्व से मतभिन्नता जाहिर की है। मंत्री ने कहा कि हमें महज दो साल पहले दिल्ली की 70 में से 67 सीट जीतने के बावजूद हार के कारणों को खोजना चाहिए। वहीं मध्य दिल्ली से एक आप विधायक ने भी मंत्री की राय से इत्तेफाक जताया है। विधायक ने कहा कि हमें चुनाव में इतने बुरे प्रदर्शन की उम्मीद नहीं थी इसलिये चुनाव की हार चौंकाने वाली साबित हो रही है। पाटीर् ईवीएम को हार के लिये दोषी ठहरा रही है, हमें हार के कारणों पर मंथन करना चाहिये। हालांकि इस बारे में मेरी राय जुदा है, लेकिन मैं इस मसले पर पार्टी की रणनीति के साथ हूं।  
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें