फोटो गैलरी

Hindi Newsगाजियाबाद: शहर से हटेंगे प्रदूषण फैलाने वाले पुराने ऑटो और टेम्पो

गाजियाबाद: शहर से हटेंगे प्रदूषण फैलाने वाले पुराने ऑटो और टेम्पो

प्रदूषण फैलाने वाले ऑटो ओर टेम्पो शहर से होंगे। संभागीय परिवहन विभाग ने इस तरह के ऑटो और टेम्पो को हटाने के लिए योजना बना ली है। योजना के तहत निर्धारित समय सीमा पूरी करने वाले ऑटो और टेम्पो को पुराने...

गाजियाबाद: शहर से हटेंगे प्रदूषण फैलाने वाले पुराने ऑटो और टेम्पो
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 06 Sep 2016 06:31 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रदूषण फैलाने वाले ऑटो ओर टेम्पो शहर से होंगे। संभागीय परिवहन विभाग ने इस तरह के ऑटो और टेम्पो को हटाने के लिए योजना बना ली है। योजना के तहत निर्धारित समय सीमा पूरी करने वाले ऑटो और टेम्पो को पुराने परमिट में ही नया वाहन मिल सकेगा। अगले माह से यह योजना शुरू हो जाएगी। शहर में करीब 5 हजार ऑटो और टेम्पो निर्धारित समय सीमा पूरी कर चुके हैं। ये वाहन दिन रात सड़कों पर दौड़ते हैं, जिससे हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ता है। एनजीटी में ने भी पूर्व में निर्धारित उम्र पूरी कर चुके वाहनों को हटाने का आदेश दिया था।

संभागीय परिवहन विभाग ने इस तरह के ऑटो और टेम्पो को हटाने की योजना बनाई है। इसके तहत नए ऑॅटो या टेम्पो पुराने परमिट पर ही ले सकेंगे। यानी वाहन स्वामियों को नया परमिट नहीं बनवाना पड़ेगा। आटो के परमिट के लिए सबसे अधिक मारामारी रहती है। नया आटो का परमिट नहीं मिलता है। यही वजह है कि ऑटो की कीमत से अधिक परमिट की कीमत होती है। वाहन मालिक पुराने आटो को ही दौड़ाते रहते हैं, जिससे प्रदूषण बढ़ता रहा है।

संभागीय परिवहन विभाग द्वारा पुराने परमिट पर नए परमिट जारी करने की योजना अगले माह शुरू होगी। विभाग समय सीमा पूरी कर चुके ॲाटो चालकों को सूचित करेगा। विभाग द्वारा निर्धारित वाहनों की समय सीमा में टेम्पो की 7 साल और ऑटो की 10 साल है। इसके बाद ये वाहन रोड से हटाने के आदेश हैं। निर्धारित समय सीमा के बाद ये वाहन अधिक प्रदूषण फैलाते हैं। 

शहर में रजिस्टर्ड वाहन 
8 लाख के करीब कुल रजिस्टर्ड वाहन 
15 हजार के करीब आटो 
2.5 हजार के करीब टेम्पो 


आरटीओ मयंक ज्योति ने बताया कि समय सीमा पूरी कर चुके ऑटो और टेम्पो को हटाने के लिए विभाग यह योजना शुरू करने जा रहा है। अगले माह से पुराने परमिट पर ही ऑटो और टेम्पो लिए जा सकेंगे। यह योजना शहर में प्रदूषण का स्तर कम करने में सहायक होगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें