फोटो गैलरी

Hindi Newsतीन महीने में चलने लगेंगी 50 एसी और वाल्वो बसें

तीन महीने में चलने लगेंगी 50 एसी और वाल्वो बसें

तीन महीने में नोएडा से अलग-अलग रूट पर 50 एसी, एसी डीलक्स व वॉल्वो अनुबंधित बसें चलने लगेंगी। इनमें से पांच एसी बसें तो तीन से चार दिनों में चलनी शुरू भी हो जाएंगी। इस महीने के अंत तक एसी डीलक्स बसें...

तीन महीने में चलने लगेंगी 50 एसी और वाल्वो बसें
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 01 Jul 2016 07:40 PM
ऐप पर पढ़ें

तीन महीने में नोएडा से अलग-अलग रूट पर 50 एसी, एसी डीलक्स व वॉल्वो अनुबंधित बसें चलने लगेंगी। इनमें से पांच एसी बसें तो तीन से चार दिनों में चलनी शुरू भी हो जाएंगी। इस महीने के अंत तक एसी डीलक्स बसें भी चलने लगेंगी।
इसी सप्ताह लखनऊ में प्राइवेट ट्रांसपोर्टर के साथ प्रदेश के परिवहन मंत्री याशार शाह ने बैठक की थी। बैठक में वॉल्वो, आयशर, टाटा, अशोक लीलैंड सहित करीब 150 ट्रांसपोर्टरों ने हिस्सा लिया। इनमें से नोएडा के तीन ट्रांसपोर्टर तरूण बस सर्विस, स्काई लाइन मोटर्स व चौधरी टूर एंड ट्रेवल्स शामिल हुए। तीनों ट्रांसपोर्टरों ने नोएडा से 15 एसी बसें चलाने का आवेदन किया है। वहीं रोडवेज ने शासन से 12 रूट पर करीब 70 साधारण बसें चलाने की भी मांग कर रखी है।

49 बसों के लिए टेंडर बिक चुके हैं
49 साधारण, एसी व एसी डीलक्स बसों के लिए ट्रांसपोर्टर नोएडा रोडवेज से टेंडर खरीद चुके हैं। सोमवार को 30 और टेंडर के आने की उम्मीद है।

14 रुपये प्रति किलोमीटर मिलेंगे ट्रांसपोर्टर को
एसी बस चलाने पर प्राइवेट ट्रांसपोर्टर को 14 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से रोडवेज भुगतान करेगा। अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि डीजल, कंडक्टर व डिपो रोडवेज मुहैया कराएगा जबकि चालक, बस व मरम्मत का काम खुद ट्रांसपोर्टर देखेगा। एक बस को चलाने में रोडवेज का करीब 35 रुपये प्रति किलोमीटर खर्चा आएगा। फायदे में 70 प्रतिशत रोडवेज व 30 प्रतिशत ट्रांसपोर्टर को मिलेगा।

अनुबंधित बसों के लिए बनेगा अलग डिपो
अधिक संख्या में अनुबंधित बसों के आने के कारण उनको खड़ा करने व मरम्मत कराने के लिए जगह की जरुरत होगी। इस कारण रोडवेज ने इन बसों के लिए अलग डिपो बनाने का निर्णय लिया है। रोडवेज की क्षेत्रीय प्रबंधक शरद सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी से सहमति लेकर नोएडा प्राधिकरण से जगह मांगी गई है। सेक्टर-108 ट्रैफिक पार्क के पास जगह देखी गई है।

करीब 1650 बसें लेगा रोडवेज
पूरे यूपी के लिए रोडवेज 1100 साधारण, 430 एसी व 115  एसी डीलक्स व वॉल्वो अनुबंधित बसें लेगा। इन बसों को चलाने के लिए आवेदन करने को अंतिम तिथि 30 जून से बढ़ाकर 15 जुलाई कर दी गई है।

इन मार्गों पर चलाई जाएंगी एसी डीलक्स व वॉल्वो बसें
-नोएडा-हरद्विार-ऋषिकेश
-नोएडा-देहरादून
-नोएडा-आगरा

इन मार्गों पर चलाई जाएंगी एसी बसें
-नोएडा से लखनऊ
-नोएडा-हरद्विार-ऋषिकेश
-नोएडा-देहरादून
-नोएडा-हल्द्वानी
-नोएडा-कोटद्वार
-नोएडा-पीलीभीत
-नोएडा-आगरा
-नोएडा-अलीगढ़
-नोएडा-मेरठ
-नोएडा-कानुपर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें